what is psu and its type in hindi

what is smps/psu and its type in hindi? 

SMPS क्या है? और कितने प्रकार का होता है?

SMPS (Switched Mode Power Supply)

जैसा कि आप जानते हैं कि Current (Power) प्रायः दो प्रकार के होते हैं AC यानि Alternative Current  और DC यानि Direct Current। इसके बारे में आपने जरूर सुना होगा। Electric Poll या Wall से जो Light हमारे घर में आती है वो AC यानि Alternative Current होती है। और जैसा कि आप जानते हैं कि आज के समय में हमारे घरों में ढ़ेर सारे बिजली से चलने वाले उपकरण मौजुद हैं जिसमें से अधिकतर उपकरण Alternative Current (AC) से ही चलते हैं और वहीं कुछ Direct Current (DC) से चलते हैं। उसी में से एक उपकरण हमारा Computer भी है जिसे हम AC Current से डायरेक्ट नही चला सकते हैं और यदि Computer को AC Current से चलाने की कोशिश भी की जाए तो सब कुछ जल जाएगा Burn हो जाएगा। क्योंकि कम्प्यूटर को कुछ इस प्रकार Design किया गया है जो कि DC Current से ही चल सकता है। और इसलिए AC Current को DC में Convert कन्वर्ट करने के लिए जिस Component को बनाया गया उसे SMPS कहा जाता है। SMPS यानि Switched Mode Power Supply जो कि AC Current को ढ़ेर सारी प्रकियाओं से गुजार कर DC Current में Convert करने का कार्य करता है। और हमारे Computer को उसके आवश्यकतानुसार Current प्रदान करता है। क्योंकि Computer के प्रत्येक Parts को अलग-अगल Volts चाहिए होता है जैसे- 3 Volts, 5 Volts और 12 Volts इत्यादि जो SMPS द्वारा ही सम्भव हो पाता है। और जिससे कि हमारा Computer को सुचारू रूप से चलता रहता है। तो कुछ इस प्रकार से हमारे कम्प्यूटर में SMPS कार्य करता है।

SMPS कितने प्रकार के होते है?

SMPS (Desktop Computer SMPS) के प्रकार

SMPS Modular Wise 3 प्रकार के होते है-

1. Non Modular

2. Semi Modular

3. Fully Modular




smps psu modular types in hindi




अधिकतर लोग SMPS Modular के बारे में नहीं जानते हैं कि Non Modular क्या होता है किसे कहा जाता है और Non Modular के अलावा कितने प्रकार के Power Supply Units आते हैं। बस वें लोग इसे SMPS या Power Supply Unit के ही नाम से ही जानते हैं। इसलिए हमें इन सबके बारे में अवश्य जानना चाहिए, तो चलिए जानते है बारी-बारी से सबके बारे में।

1. Non Modular SMPS/PSU



non Modular smps psu



Non Modular SMPS/PSU प्रायः आपको ज्यादातर Computer में आसानी से देखने को मिल जाएंगे। हो सकता है कि आपके भी Computer में Non Modular SMPS ही लगा हो। Non Modular SMPS में पीछे की साइड ढ़ेर सारे तारों को एक मोटा बण्डल बाहर की ओर निकला होता है जो मदरबोर्ड से कनेक्ट किया जाता है जिसमें आपका 24 Pins, 12 Pins और Sata Wire इत्यादि होते हैं। इस प्रकार के Power Supply को Non Modular SMPS or PSU कहा जाता है।



Chinese smps psu Non Modular SMPS में आपको बहुत ज्यादा Brands का ऑप्शन नही मिलता है। क्योंकि ये ज्यादातर चाइनीज ही होते है और सस्ते होते है और इसी कारण से आपको कोई गारण्टी-वारण्टी नही दी जाती है। ये Chip Quality वाले SMPS पर कोई Brand भी नही होता है कुछ भी लेबल चिपका कर दे दिया जाता है। आपने भी कभी न कभी जरूर एक SMPS खरीदा होगा। जब आप उस दुकानदार से SMPS मांगा होगा तो उसने आपको सबसे पहले वही Chip Quality वाला ही SMPS दिखाया या दिया होगा। और आप उसे लेकर चले आये होंगे। क्यों? क्योंकि Modular Types, Brands इत्यादि की जानकारी न होने के कारण ही ऐसी गलती हो जाती है।

इसमें कुछ अच्छे Brands भी आते है जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि ज्यादातर चाइनीज आते है पर सभी नहीं। बसर्ते आप Branded की डिमाण्ड करें। लेकिन आज लोगों के मन में ये बात बैठ गई है कि चाहे महंगा वाला लें या सस्ता वाला दोनों एक ही जैसा तो काम करेगा, तो क्यों न सस्ता वाला ही लेकर अपना काम चलाया जाए। अब सोचिए जरा कि एक सस्ता चाइनीज SMPS सेम Watt का 300, 400, 500 या 600 रूपये के आस-पास का आता है वही Branded सेम Watt का 1500 से 3000 उससे भी ज्यादा तक का आता है। तो आप कैसे सोच सकते हैं कि दोनों में कोई फर्क नहीं है दोनों एक ही जैसे काम करेंगे। क्या कम्पनी वालों का दिमाग खराब हो गया है जो इतने महंगे Power Supply Units बनाते हैं। सोचने वाली बात है। अब चुंकि लोग अच्छे Brand इत्यादि की डिमाण्ड नहीं करते हैं इसीलिए दुकानदार भी पहले सस्ता वाला ही दिखाते हैं यदि आप कुछ स्पेशल डिमाण्ड करते हैं तब कही जाकर आपको अच्छा ब्राण्ड दिखाया जाता है। .

अब बात करते हैं कि इस प्रकार के Power Supply Unit को किसे लेना चाहिए?

एक ऐसा यूजर जो एक सिस्टम बिल्ट करना चाहता है और उसका बजट 15 से 20 हजार के आस-पास है। तो उसे  इन सस्तें वालों में से एक अच्छा वाला SMPS को कंसीडर करना चाहिए। उसे बिल्कुल भी जरूरत नहीं है 2 हजार 3 हजार वाले Branded SMPS लगवाने की। क्योंकि यदि वो Branded SMPS 2 से 3 हजार तक वाला खरीद ले या लगवा ले तो उसका एक मुश्त रकम तो इसी में यानि Power Supply Unit में ही खर्च हो जाएगा इस प्रकार तो हो चुका उसका सिस्टम बिल्ट। और इस बजट रेन्ज के यूजर ज्यादातर बिगनर्स ही होते हैं और उसका वर्क भी नार्मल सा ही होता है तो इस बजट रेंज में एक Branded SMSP or Power Supply Unit लगवाना मेरे हिसाब से कोई बुद्धिमानी का काम नही है।

किसे लगवाना चाहिए

एक ऐसा यूजर जो एक सिस्टम बिल्ट करना चाहता है और उसका बजट 40-60 हजार या उससे ज्यादा का है तो उसे तो बिल्कुल भी इन सस्ते वाले SMPS के चक्कर में नही पड़ना चाहिए खरीदने की बात तो छोड़िए। आपको निःसंकोच एक अच्छे Brand वाले SMPS के साथ जाना चाहिए। जो कि आपके लिए एक अच्छी डील होगी। नही तो ये सस्ते का चक्कर आपको बहुत महंगा पड़ सकता है।

सस्ते Non Modular Power Supply Units के नुकसान/फायदे- 

सस्ते चाइनीज Power Supply Unit सभी प्रकार के यूजर के लिए नुकसानदायक होते है। लेकिन उन यूजरों के लिए काफी नुकसानदायक होते है जिनका वर्क हैवी हो। ये कभी भी आपके सिस्टम को भारी नुकसान पहुंचा सकते हैं। कैसे? चलिए जानते है- दरअसल ऐसे Power Supply Unit बनाने वाले सस्ते के चक्कर में घटिया क्वालिटी का मैटेरियल का इस्तेमाल करते है और डब्बे पर कुछ भी Power, Wattage लिख देते है जो कि कहीं से भी प्रमाणित नहीं होते हैं। अब मान लीजिए आपने एक अच्छा वाला सिस्टम बिल्ट कराया है और आपका कार्य भी काफी हैवी है (वैसे भी इस बजट रेन्ज के यूजर इतना पैसा नार्मल वर्क के लिए नही लगा सकतें हैं उनका वर्क हैवी ही होता है) तो जब भी आप हैवी काम करेंगे तब आपके सिस्टम के समस्त Component एक Continue Power Consume करते हैं और उस वक्त आपके Power Supply Unite पर काफी लोड होता है अब यदि आपने सस्ता वाला PSU लगवाया है और Overload की वजह से आपका SMPS जल गया या Overload के चलते कोई Component Short कर गया और जहां कम पावर की जरूरत है वहां ज्यादा पावर पहुंच जाए जैसे- 5 Volt की जगह 12 Volt और 12 Volt की जगह 14 Volt का पावर आपके बोर्ड या किसी और कम्पोनेन्ट तक पहुंच गया तब क्या होगा। इस केस में आपका Processor जल सकता है Motherboard जल सकता है Ram जल सकती है और सबसे जरूरी चीज आपका Hard Disk तक जल सकता है ऐसा अक्सर देखने व सुनने को मिल जाता है। और यदि ऐसा कुछ हुआ तब क्या होगा उस वक्त क्या करेंगे और आपको इस बात को भी जानना चाहिए कि यदि Motherboard या Processor गलत Power Supply की वजह से यदि जल जाए तो कम्पनी से आप किसी भी प्रकार की उम्मीद नही कर सकते हैं। यानि गलत तरीके से जला मदरबोर्ड या प्रोसेसर कम्पनी न तो वापस करेगी और न ही किसी प्रकार का क्लेम लेगी। क्योंकि इन कम्पनियों के नियम व शर्तों में इस बात को पहले ही बता दिया जाता है। यदि ये सब होने के बाद आप इसके बारे में सोचते हैं तो इसका कोई फायदा नही होगा क्योंकि तब तक बहुत देर हो चुकी होगी। इसलिए यदि आप एक हैवी यूजर हैं तो आपको एक अच्छा ब्राण्ड वाला पावर सप्लाई यूनिट जरूर लगवाना चाहिए ताकि किसी भी प्रकार की हानि से बचे रहें। थोड़े रूपये बचाने या सस्ते के चक्कर में आपको बिल्कुल भी नही पड़ना चाहिए। और रही बात फायदे की तो मुझे तो कुछ खास फायदा नहीं दिखा हां, बस एक ही फायदा दिखा और समझ में आया कि ये बहुत सस्ते होते है और इस वजह से कोई भी इसे आसानी से खरीद सकता है। 300 या 400 रू0 इतने पैसे का तो आप सप्ताह भर में नाश्ता कर लेते होगें। बस और तो मुझे कोई फायदा दिखा नहीं।

2. Semi Modular

semi modular smps psu in hindi

Semi Modular SMPS Non Modular से Higher Quality के Power Supply Unit होते है जिसे एक Heavy System में ही लगाया जाता है जनरली ये आसानी से देखने को नही मिलते हैं ये आपको Advance System में देखने को मिलेंगे। ये भी आपको देखने में Non Modular जैसा ही लगेगा लेकिन ये Power Supply Unit Branded होते है। और साथ ही साथ महंगे भी होते है। इसमें आपको Non Modular की अपेक्षा कम तार देखने को मिलेंगे इसमें आपको पीछे के साइड कुछ तार जैसे 24/20 Pins Motherboard Connector और 4 Pins Processor Connect ही मिलेगा बाकी तारों को ऑप्शनल बना दिया गया है। मतलब उन्हें सॉकेट बेस्ड बना दिया गया है जिसकी जरूरत हो उसे आप लगा लें और जिसकी जरूरत न हो उसे रहने दें इस SMPS को इसी को ध्यान में रखकर बनाया गया है। जबकि ऐसा कुछ सिस्टम Non Modular में नही मिलता था। अब आप सोच रहे होंगे कि जब Non Modular में भी Branded Power Supply आते है तो हमें इसे क्यों लेना चाहिए? तो चलिए इसके बारे में भी जानते है। यदि आपके पास एक सिस्टम है और उसमें Non Modular SMPS लगा है तो कैबिनेट खोलकर एक बार आप उसे ध्यान से देंखे। आपको सिस्टम के अन्दर फैला हुआ तारों का जंजाल दिखाई देगा कुछ तार इधर से तो कुछ तार उधर से कुछ इसके नीचे से तो कुछ उसके उपर से दिखाई देगा जो कि देखने बिल्कुल भी अच्छा नही लगता है अब आप ये भी सोच रहे होगें कि इससे हमें या हमारे सिस्टम को तो कोई फर्क नही पड़ता है, तो आप गलतफहमी में हैं बिल्कुल फर्क पड़ता है ये बात अलग है कि एक आम यूजर को इसका एहसास नही होता है। दरअसल तारों के जंजाल के कारण एयर फ्लो का ठीक से Ventilation 
नही हो पाता है और इसके कारण आपके Component Heat होते है आपका Processor Heat होता है और आपका सिस्टम ठीक से वर्क नही करता है स्लो, हैंग जैसी प्राब्लम आने लगती है। आपको थोड़ा पीछे फ्लैश बैक में लिए चलते हैं आपने PATA Wire जरूर देखा होगा वो चौड़े पट्टे वाला जो पुराने Computers में पहले आया करता था। उसे क्यों हटाकर Sata Wire को लाया गया। क्योंकि वो भी Computer के Air Ventilation को प्रभावित करता था जिसके कारण Computer तब भी Heat होकर Slow Work करने लगता था और आजकल जिस प्रकार Cabinet का साइज दिनो-दिन छोटा होता जा रहा है। इस कारण से Cabinet के अन्दर काफी जगह कम होती जा रही है इसके कारण सभी Component एकदम पास-पास लगाये जाते है और इस कारण भी Air Ventilation ठीक से नही हो पाता है ऊपर से तारों का जंजाल इन्ही चीजों को Analysis करने के बाद एक नया ऑप्शन लाया गया और पिछले तमाम परेशानियों को दूर कर इस SMPS को बनाया गया ताकि ये पिछले वाले से बेहतर और अच्छे तरिके से काम कर सकें।

किसे लगवाना चाहिए और किसे नहीं लगवाना चाहिए-

ऐसा यूजर जिसका बजट 40-60 हजार का हो या उससे भी ज्यादा का हो तो उसे Non Modular के Branded SMPS के बजाय Semi Modular को लगवाना चाहिए ये SMPS Non Modular से बेस्ट रहेगा। और उसका सिस्टम भी सिक्योर रहेगा। और बिना किसी परेशानी और दिक्कत के अपना काम करता रहेगा। अब बात करते है कि किसे नही लगवाना चाहिए तो ऐसा यूजर जिसका वर्क नार्मल सा हो तो उसे तो बिल्कुल भी इसे नही लगवाना चाहिए क्योंकि पहले तो महंगा है दूसरी बात उसका बजट ऐसे SMPS में खर्च हो जाएगा तो वो केवल SMSP लेकर क्या करेगा।

नुकसान/फायदें-

Semi Modular SMPS में नुकसान होने के चांसेज बहुत ही कम होते हैं बल्कि ये कहा जाय कि बिल्कुल ना के बराबर होता है। और यदि बात फायदे की किया जाए तो इसमें आपको एक बेहतर ऑप्शन, एक अच्छा Trusted Brand और साथ ही साथ Strong PSU दिया जाता है जिसकी गारण्टी-वारण्टी होती है जो कम्पनी के तरफ से दिया जाता है और आप आसानी से इनपर भरोसा कर सकते हैं क्योंकि इस प्रकार के पावर सप्लाई यूनिट पूरे तरीके से Certified और Verified होता है। तो आप अपने हिसाब से एक अच्छा वाला लें और आसानी से अपना काम करते रहें बिना किसी प्रॉब्लम के।

3. Fully Modular SMPS


fully modular smps psu in hindi


Fully Modular Power Supply Unit पूरी तरह से Wireless होते है यानि इस SMPS में आपको किसी भी प्रकार का कोई वायर आपको बाहर की ओर निकला हुआ नही मिलेगा। ये पूरी तरह से Socket Based Power Supply Unit होता है। यानि पिछले वाले Semi Modular में कुछ Wire जो अन्दर से कनेक्ट मिले थे इसमें उन Wires को भी Socket Based कर दिया गया। अब आपको इस Power Supply Unit में Motherboard Connector, Processor Connector को भी कनेक्ट करना होगा। और बाकी जिस केबल की जरूरत हो उसे लगाये और जिसकी जरूरत न हो उसे रहने दें। इस Power Supply Unit में पिछले वाले की अपेक्षा Extra Sockets भी दिये जाते हैं। यानि कुछ Extra Components भी आप इसमें Attach करके चला सकते हैं। हालांकि इस प्रकार के Power Supply Unit का यूज करने वाले यूजर आपको कुछ ही मिलेंगे क्योंकि ये काफी महंगे होते है और इस प्रकार के Power Supply Unit केवल Branded Companies ही बनाती हैं Local Companies के बस के बाहर होता है। इस वजह से इन Power Supply Units को हर User Afford नहीं कर सकता है क्योंकि एक नार्मल यूजर के बजट से भी ज्यादा मंहगे ये होते है ऐसे SMSP बहुत ही Special और Heavy Task के लिए प्रयोग मे लाये जाते हैं। जैसे- 3D Work, Animation Work, Heavy Graphical Works, Heavy Audio-Videos Rendering या इससे भी Beyond का वर्क इत्यादि। Fully Modular Power Supply Unit की कीमत अधिकतम् 40 हजार के आस-पास है। आप चाहे तो Online चेक कर सकते हैं। अब सोचिए कि इतना तो नार्मल यूजर का बजट भी नही होता है।

किसे लगवाना चाहिए और किसे नही लगवाना चाहिए-

ऐसा यूजर जिसका वर्क जैसा कि ऊपर आपको पहले ही बता दिया गया कि 3D Work, Animation, Heavy Graphical Works, Heavy Audios-Videos Rendering या उससे भी ज्यादा का हो तब उसे ऐसे Power Supply Unit की जरूरत होगी। क्योंकि ऐसे टास्क को करते समय आपके सिस्टम का Power Load आपके Power Supply Unite पर ही होता है इसलिए आपका Power Supply Unite Heavy के साथ-साथ Certified और Branded भी हो जो आपके काम को Smooth तरिके से करने में आपकी मदद करें। हालांकि ये काम Semi Modular Power Supply Unite से भी किया जा सकता है लेकिन Fully Modular होने के कारण इसमें तारों का जंजाल नही होता है और इस वजह से आपको उन्ही वायरों को कनेक्ट करने की जरूरत होती है जिसकी आपको जरूरत है एक बात और यदि आप कुछ Extra Units उसमें जोड़ रहे है और यदि आपका काम हो गया है तो आप उसे बाहर भी निकाल सकते हैं। ये ऑप्शन आपके पास होता है आप जब चाहे किसी को जोड़ सकते हैं और जब चाहे निकाल सकते हैं आपके पास Non Modular जैसी मजबूरी नही होगी कि आप चाह कर भी कुछ जोड़ या निकाल न सकें।

नुकसान/फायदा-

Fully Modular Power Supply Unite यूनिट पूर्णरूप से Certified होता है और Super Strong भी होता है। Branded के साथ-साथ ये Trusted भी होते हैं और गारण्टी-वारण्टी भी कम्पनी द्वारा दिया जाता है। इसके खराब होने या जल जाने का कोई चांस ही नही होता है। इसलिए ऐसे SMPS/PSU पर आप आसानी से भरोसा कर सकते हैं। अब किस्मत ही खराब हो तो क्या किया जा सकता है।

कन्क्लूजन/निष्कर्ष-

सभी SMPS अपनी-अपनी जगह ठीक है बस ये आपकी जरूरत पर निर्भर करता है कि आपके लिए कौन ठीक रहेगा। ये आपको तय करना है। और जैसा कि मै शुरू से कहता आया हूँ कि सस्ते के चक्कर में न पड़े यदि आप थोड़ा Extra खर्च को लोड ले सकते हैं तो नो डाउट Branded के साथ ही जायें सस्ते और चीप क्वालिटी चाइनीज Power Supply Units का चक्कर छोड़े दें। क्योंकि रोज-रोज कोई Power Supply Units नही खरीदता है। इसलिए एक ही बार खरीदें लेकिन अच्छा वाला ही खरीदें। यदि आपको बजट का इश्यू न हो तो अन्यथा आप की च्वाइस। अब बात आती है कि सभी में से कौन-सा वाला ठीक है तो मैं ये कहुंगा कि Branded Power Supply Unite सभी अच्छे हैं चाहे Non Modular हो, Semi Modular हो या Fully Modular हो सभी अपनी-अपनी जगह बेस्ट हैं लेकिन इनके प्राइज में काफी ज्यादा अन्तर होता है। जैसे-एक 500 Watt Non Modular Power Supply Unit का प्राइज 2000 हजार का है तो Semi Modular का प्राइज 1-1.5 हजार रूपये या उससे ज्यादे का हो सकता है वहीं Fully Modular के प्राईज में उसके दोगुने या उससे ज्यादे का फर्क हो सकता है। अब बात करें कि यदि आप Branded PSU लगवा रहें हैं तो Non Modular के बजाय Semi Modular ही लगवायें थोड़ा प्राइज का फर्क हो सकता है। लेकिन ये Branded Non Modular वाले से हर तरीके से अच्छा होता है। इसलिए Semi Modular को ही प्रिफर करें। Fully Modular की बात करें तो ये Power Supply Unite काफी महंगे होते हैं और ये Power Supply Unit बहुत ही हैवी स्पेशल टाइप वर्क के लिए स्पेशल टाईप के कम्प्यूटर में यूज किये जाते हैं जो आपको आसानी से देखने को नही मिलेगा। और जिस कार्य हेतु इसे बनाया गया है उसका लाभ आप नही ले पायेंगे। तो मेरे हिसाब से बजट रेंज या एक 50-60 हजार के कम्प्यूटर में 10-12-15 हजार का SMPS लगवाना मेरे हिसाब से ठीक नही है। इसलिए आप Semi Modular को ही लगवायें। ये ऑप्शन आपके लिए बेस्ट होगा। 

उम्मीद करता हूँ कि मेरी ये पोस्ट आपको जरूर पसंद आयी होगी। और थोड़ी बहुत जानकारी भी इससे आपको जरूर मिली होगी। यदि आपको लगता है कि इस पोस्ट में कुछ अच्छी और महत्वपूर्ण जानकारी दी जाती है जिसे और लोगों को भी जानना चाहिए ताकि उनको कुछ मदद मिल सके। तो मेरे इस पोस्ट को दूसरों के साथ शेयर करें।

मैं शमीम अहमद आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करता हूँ - नमस्कार

5 Comments

Please do not enter any type of spam or link in the comment box

Post a Comment

Please do not enter any type of spam or link in the comment box

Previous Post Next Post