Computer-Cabinet-Case-Chassis-Tower in Hindi

कम्प्यूटर कैबिनेट/केस/चेसिस/टॉवर की पूरी जानकारी हिन्दी में।


Computer Cabinet को आपने जरूर देखा होगा। Computer Cabinet को Cabinet के अलावा कई दूसरे नामों से भी जाना जाता है, जैसे-Computer Cabinet जो कि काॅमन है Computer Case, Computer Chassis, Computer Tower इत्यादि।

Computer Cabinet क्या है, इसकी जरूरत क्यों पड़ी?



जैसा कि आप जानते हैं कि Computer का हर Part बहुत ही नाजुक होता है और Costly भी। इसलिए इसे Protect करने के लिए एक साथ एक स्थान पर फीट करने के लिए और एक दूसरे से कनेक्ट करने के लिए हमें एक Box की जरूरत पड़ी, जिसे Cabinet के नाम से जाना गया। Cabinet लोहे का कम चौड़ा लेकिन ऊंचा एक डब्बा होता है (अब तो प्लास्टिक के भी आने  हैं ) जिसके अन्दर की बनावट कुछ इस प्रकार की होती है जिसमें Computer के समस्त Parts को उनकी जगह फीट किया जा सके ताकि वें पानी, धूल, गंदगी और किसी भी प्रकार के Physical Damage से बचे रहें। पहले Cabinet बहुत ज्यादा साइज और Variety के नहीं आया करते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं  है। आज के समय में आपको Cabinet ढ़ेर सारे Size व Model के मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे। इसमें आपको सस्ते से सस्ता और महंगे से महंगा का Option मिल जाएगा।

आज-कल हम लोगों ने Cabinet को एक नया नाम दिया है-CPU। आम बोल-चाल में लोग बड़े ही आसानी से इसे CPU कह देते है, जबकि ये गलत है। CPU तो आपका Central Processing Unit होता है जिसे Processor कहा जाता है।

Cabinet का चुनाव आपके Use एवं Computer Parts के आधार पर होता है, Specially Motherboard के हिसाब से। जबकि पहले ऐसा नही था, पहले इतने Size और Variety के Motherboard नहीं आया करते थे। लेकिन आज के समय में Motherboard के कई Size मार्केट में उपलब्ध है जिसमें एक Normal से लेकर Gaming तक के Motherboard होते हैं और कम्पनियां भी सभी प्रकार के Consumers को ध्यान में रखकर ही एक Normal से लेकर Gaming Size तक के Cabinet बनाती है ताकि हर एक Consumers अपना वाला बेस्ट चुन सके।




Cabinet यूं तो Chip Quality से लेकर Branded तक ढ़ेर सारे Models, ढ़ेर सारे Brands के आते हैं जिससे कारण एक आम यूजर ‘कौन-सा लें’ इसको लेकर Confuse हो जाता है। और गलत चुनाव कर लेता है। ये Depend आपके यूज के ऊपर करता है कि कौन सा वाला आपको चाहिए। और यदि आपको जानकारी नहीं हैं या कम है, तो जहां से भी आप इसे Purchase कर रहे हैं या नया System Built करवा रहें हैं वो तुरन्त आपको Chinese वाला Cabinet थमाने में देर नहीं करेगा और आपको नया Model, New Technology एवं सस्ता इत्यादि बातों में उलझाकर आपको वही Cheap Quality Cabinet पकड़ा देगा, और हो सकता है कि जानकारी न होने के अभाव में आप उसे ले लें। मैं ये नहीं कहता कि सभी Chinese Items खराब होते हैं। सभी चीजें तो आज China में ही बन रही हैं चाहे वो कितनी भी बड़ी कम्पनी हो वो भी अपने सामानों को China में ही Manufacturing करवा रही हैं, लेकिन अपने हिसाब से। यानि Manufacturing तो चाइना वाला करेगा लेकिन कम्पनियों के मन मुताबिक।

मार्केट में Cheap Cabinet आपको 800-2000 तक और महंगा वाला 2500-40000 तक के लगभग प्राइज में उपलब्ध है, जिसमें आपका Cooler Master, Corsair Companies इत्यादि हैं जो हर वर्ग को ध्यान में रखकर Cabinet बनाती हैं जिनकी Starting Prize लगभग 2500 या 3000 से होती है जो शायद आपको PSU के साथ भी मिल जाए, जो कि एक आम यूजर के भी बजट में आ जाते हैं तो बजाय Chip Quality Cabinet के थोड़े और पैसे मिलाकर इसे ही लें।

जैसा कि ऊपर कहा गया कि यदि आप एक System Build करवा रहे हैं और यदि आपकी कोई Special Demand या Requirement नहीं है तो आपको तुरन्त वही 800-1200 वाले Cabinet में आपके Computer के सभी Parts फीट करके आपको दे दिया जाएगा।

Chip Quality Cabinet-Case-Chassis-Tower के नुकसान व फायदे-



आज के समय में ज्यादातर लोग Compact चीजें (छोटी चीजें) पसंद करते हैं कारण, वो चीज कम Space Cover करें और देखने में भी अच्छा लगे। और ऐसा तेजी से हो भी रहा है। आज हमारा Computer भी इससे अछूता नहीं है। आज Cabinet Specially Chinese Cabinet दिनों-दिन छोटे होते जा रहे हैं। जिस कारण Air Ventilation के इश्यूज सामने आते रहते हैं। और जो साथ में लगा SMSP मिलता है, वो तो सबसे बड़ा कारण होता है Compatibility Issue इश्यूज के। 


छोटे कैबिनेट (Small Cabinet) में कम जगह होती है जिसके कारण सभी चीजें ज्यादा पास-पास लगी होती है और जैसा कि आप जानते हैं कि Computer का हर Parts Working Time में Heat Generate करता है जिसके कारण Cabinet के अन्दर गर्मी हो जाती है और सस्सा व छोटा Chinese Cabinet होने के कारण उसमें Air Ventilation ठीक से नही हो पाता है और हो भी कैसे उसमें ज्यादा ऑप्शन नहीं दिया जाता है इस कारण से गर्मी का दबाव बराबर अन्दर बना रहता है ऐसे में आपको बहुत सारे अनचाहे Problems Face करने पड़ते हैं।

यानि Cabinet छोटा होने के कारण Air Ventilation की प्राॅब्लम, और उसमें लगे PSU से Compatibility के ढ़ेर सारे Issues। तो ये थे कुछ नुकसान जो आपको सस्ते Chinese Cabinet में देखने को मिलेंगे।
और जहां तक बात फायदे की है तो इसमे मुझे यही फायदा दिखा की ये आपको बहुत सस्ते दामों 800, 1000 या 1200 तक के बजट में आपको बड़े ही आसानी से मिल जाएगें।

Branded Cabinet के फायदे व नुकसान-


Branded Cabinet ज्यादातर आपको एक ही Standard Size के मिल जाते हैं, Model भले ही अलग-अलग हो, ये Cabinet Chip Chinese Quality Cabinet से बड़े और मजबुत होते हैं। और Branded Cabinet में Chinese के अपेक्षा ज्यादा Facility दी जाती है इसमें आपको Proper Air Ventilation का ऑप्शन दिया जाता है, और उसमें लगा PSU भी उस Chinese वाले PSU से बहुत बढ़िया होता है। और इसका फायदा ये होता है कि ये Reliable के साथ-साथ Durable भी होता है जिसके कारण आपको Compatibility जैसे Issues Face नहीं करने पड़ते हैं।

ध्यान दें-Cabinet बिना PSU के भी आता है और PSU के साथ भी। Depend आपके ऊपर है कि आप कौन-सा वाला Select करते हैं। आप चाहे तो अलग-अगल भी चुन सकते हैं। एक साथ वाला भी।
और रही बात नुकसान की तो Branded होने के नाते ये थोडे़ महंगे होते है यानि Branded वाला जितने में एक मिलेगा उतने में ये चाइनीज 2-3 मिल जाएगें।





Conclusion/निष्कर्ष-

Cabinet सस्ता वाला हो चाहे Branded, दोनों एक ही जैसा काम करेंगे लेकिन दोनों के Performance अलग-अलग जरूर होंगे। हालांकि इसका पता एक आम यूजर को नहीं चल पाता है। ध्यान दें कि सस्ता वाला कम Reliable होगा, लेकिन Brand वाला ज्यादा Reliable, Durable भी। जिसका Performance भी अच्छा होगा। तो इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए हमें एक अच्छे Cabinet का चुनाव करना चाहिए जो हमारे लिए ठीक रहे और अपना Best Performance हमें देता रहें। इसलिए जब भी Cabinet का चुनाव करें तो पहले इस पर ठीक से रिसर्च कर लें और एक अच्छे वाले Brand के साथ जाए ताकि भविष्य में आप तमाम परेशानियों से आप बचें रहें। Brand वाले थोड़े महंगे जरूर होते है और हो सकता है कि आपको इसे लेते समय कुछ परेशानी जरूर आपको हो, लेकिन भविष्य में उसको लेकर आपको किसी प्रकार की शिकायत नहीं रहेगी। लेकिन वही आपने Chip Quality वाला Cabinet ले लिया तो उस वक्त तो आपको नहीं समझ आयेगा, लेकिन उसका Side Effect बाद में आपको पता चलेगा तब आप कुछ नहीं कर पायेंगे। सिवाय एक दुसरा नया लेने के। इसलिए सस्ते के चक्कर से बचें और अच्छे वाले ब्राण्ड के साथ जाए।

उम्मीद करता हूँ कि आपको मेरे इस पोस्ट से थोड़ी बहुत जानकारी जरूर मिली होगी। यदि ऐसा लगता है कि इस पोस्ट में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां है तो मेरे इस पोस्ट को लाईक करें और साथ में शेयर भी करें।
मैं शमीम अहमद इस पोस्ट पर विजिट करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करता हूँ-नमस्कार

2 Comments

Please do not enter any type of spam or link in the comment box

Post a Comment

Please do not enter any type of spam or link in the comment box

Previous Post Next Post