Computer Motherboard Form Factors Size in Hindi

Motherboard Size/Form Factor

Motherboard क्या है? कैसे काम करता है? Old Generation क्या है? New Generation क्या है? ये सब हम अपने पिछले पोस्ट में जान चुके हैं। यदि आपने उन दोनों पोस्ट को नहीं देखा है तो नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करके उसे देख लें ताकि इस पोस्ट को समझने में आपको आसानी हो।
आज के पोस्ट में हम Motherboard के Form Factors, उनके यूज, सभी में क्या फर्क है, इन तमाम चीजों के बारे में जानेंगे और साथ ही साथ किस यूजर के लिए कौन-सा वाला अच्छा होगा और कौन सा वाला नहीं, वो कौन-कौन सी कम्पनियां है जो Motherboard बनाती हैं इनके बारे में भी आज के इस पोस्ट में जानेंगे।

Motherboard अलग-अलग कार्यों के लिए अलग-अलग Sizes में आते हैं और इन्हीं Sizes को हम Form Factor के नाम से जानते हैं। यूं तो मार्केट में बहुत सारे Motherboard बहुत सारे Sizes में उपलब्ध हैं जिनके नाम व साईज अलग-अलग है। इसलिए सभी के नाम और उनके कार्यों के बारे में जानकारी रखना काफी मुश्किल है। लेकिन फिर भी हम उनके नाम जान लेते हैं-

ATX, UATX, MINI ATX, MICRO ATX, FLEX ATX, EATX, WATX, NANO ATX, PICO ATX, MOBILE ATX, ITX, MINI ITX, NANO ITX, PICO ITX, NLX, LPX, BTX, MINI BTX, NANO BTX, PICO BTX, AT, BABY AT etc.

इन सभी में सब Computer के ही नहीं है इनमें कुछ Mobile के हैं तो कुछ Laptop के, कुछ Server के हैं, तो कुछ Work Station के हैं, कुछ Home Theater के, तो कुछ Tab के और वहीं कुछ Outdated/पुराने हो चुके हैं जो कि अब चलन से बाहर हो चुके हैं। अब यहां पर सभी के बारे में बारी-बारी बताना काफी मुश्किल काम है इससे पोस्ट काफी लम्बी हो जाएगी और कन्फ्यूजन भरा, बोरिंग भी।

इसलिए यहां सिर्फ हम बात Desktop Motherboard की करेंगे क्योंकि Desktop Motherboard में ही आपके पास Option होता है जो चाहे वो आप ले सकते हैं जबकि बाकियों के साथ ऐसा नहीं होता है। मौजुदा समय में Desktop Platform में Main मेन 4 प्रकार के Motherboard चलन में हैं हम उनकी बात करेंगे। क्योंकि ये आसानी से मार्केट में उपलब्ध हैं।

जो 4 Motherboards आज मार्केट में चलन में हैं उनके नाम-

1.  MINI ITX

2.  MICRO ATX

3.  ATX or STANDARD  ATX

4.  EATX  or XL ATX


अब हम बारी-बारी सबके बारे में विस्तार से जानेंगे।

Mini ITX Motherboard



Desktop Computer का ये सबसे छोटे साइज का Motherboard होता है। इसका साइज 6.7×6.7 Inch होता है। इस Motherboard के Compact होने के कारण इसमें आपको सभी चीजें कम Amount में दी जाती हैं। इसमें आपको 2 Ram Slots दी जाती हैं PCI Express x16 की एक ही Slot दी जाती हैं और इसके साथ ही शायद आपको PCI Express x1 Slot मिल जायें। USB Port कम Amount में दिये जाते हैं और Monitor को Connect करने के लिए VGA, DVI या HDMI Port दिया जाता है। और भी चीजों का Support कम ही Amount में दिया जाता है क्योंकि ये काफी Low Budget का Motherboard होता है। और साथ ही साथ काफी छोटा भी। Motherboard में Mounted चीजें Company to Company Vary कर सकती हैं।

किसे लेना चाहिए-

जनरली इस Type के Motherboard उन Users को ध्यान में रखकर Design किया जाता है जिसे बहुत ही हल्के-फुल्के कार्य करना हो MS Word, Excel, Power Point, Net Surfing, Browsing, Music, Movie इत्यादि जैसे कार्य करना हो। और साथ ही एक Compact Home PC की जरूरत हो जो कम स्पेस एक्वायर करें साथ ही Portable हो। इस प्रकार के यूजर को ध्यान में रखकर इस Motherboard को बनाया गया।

किसे नहीं लेना चाहिए-

एक ऐसा यूजर जिसे एक ऐसा PC Build करना हो जो Soft Work जैसे-MS Word, Excel, Power Point, Net Surfing, Browsing, Movies, Songs इत्यादि के साथ-साथ थोड़ा बहुत Heavy Work कर सकें। और सबसे बड़ी बात यदि वह भविष्य में उसे Upgrade करना चाह रहा है तो उसे ये Motherboard बिल्कुल भी नहीं लेना चाहिए। क्योंकि इस Motherboard में काफी लिमिटेड चीजें दी जाती हैं जो Heavy Work के लिए नहीं होती हैं और आप इसमें Upgrade नहीं कर सकते हैं आप 2 से ज्यादा Ram नहीं लगा सकते हैं। Graphic Card एक से ज्यादा नहीं लगा सकते हैं USBs आपकों कम पड़ सकती हैं और भी बहुत सारी दिक्कतें आपको फेस करनी पड़ सकती हैं इसलिए Future Proof Motherboard आपको चाहिए तो आपको ये Motherboard बिल्कुल भी Consider नहीं करना चाहिए।

Computer के बारे में और भी जानकारी के लिए हमारे इन पोस्ट्स को भी देखें-

Micro ATX Motherboard



ये Motherboard Size में Mini ITX से बड़ी होती है जिसका Size 9.6×9.6 होती है। इस Motherboard में आपको पिछले वाले के मुकाबले सभी चीजें ज्यादा Amount में दी जाती हैं। इसमें Ram Slots 4 की संख्या में दी जाती है PCI Express Slots 2-3 की संख्या में हो सकती है जिसमें आपका 2 PCI Express x16, 1 PCI Express x1 और PCI Express x2 हो सकता है। इसमें आपको USBs की संख्या पिछले वाले से ज्यादा की दी जाती है। Display Connect के लिए एक से ज्यादा Parts दिये जाते हैं एक VGA, DVI और HDMI। ये चीजें Company to Company Vary कर सकती है।

किसे लेना चाहिए-

एक ऐसा यूजर जिसका काम Normal के साथ-साथ थोड़ा Heavy Graphical हो तो उस यूजर के लिए ये Motherboard ठीक रहेगा। क्योंकि यदि उसे Ran बढ़ाने की आवश्यकता पड़ती है तो वो उसे अपने जरूरत के अनुसार बड़ा सकता है। और इसीलिए Ram की 4 Slots दी जाती है और एक से 2 Graphic Card x16 पर लगाकर Computer के Performance को बढ़ा सकते हैं।

किसे नहीं लेना चाहिए-

एक ऐसा यूजर जिसे ज्यादा Heavy Work करना है जैसे- Heavy Graphical Work, Mixing, Rendering, Animation इत्यादि तो ऐसे में आपका Processor इसे Handle नहीं कर पाता है तो इसके लिए Graphic Card की जरूरत पड़ती है लेकिन इसके एक ही Slot होने के कारण इन सब कामों के लिए ये पूर्ण नहीं पड़ता है। और 1 Slot होने के कारण आप कुछ कर भी नहीं सकते है। ध्यान दें Motherboard पर Mounted Components Company to Company Vary कर सकती है।

ATX / Full ATX / Standard ATX Motherboard



ये Motherboard Standard Motherboard होता है। इसे आप इन सबमे Main Board भी कह सकते हैं। इसका Size 9.6×9.6 Inch को होता है। इस Motherboard में आपको सभी चीजें Full Amount में मिलेंगी। Ram की Slots की संख्या 4 की ही रहेगी। इसमें Graphic Card यानि x16 की संख्या बढ़ा दी जाती है। इसमें आपको x16 की संख्या 2-3 की हो सकती है और साथ ही PCI Express x1, PCI Express x2, PCI Express x4 और PCI Express x8 इत्यादि के Slots भी मिल जाएगें। USBs की संख्या पिछले वालों से काफी ज्यादा की होती है। यानि आपको सारी चीजें बीना किसी कटौती के पूरी दी जाती है ताकि यूजर को कोई भी शिकायत न हो। इसमें कम्पनी टू कम्पनी चीजें वैरी कर सकती हैं।

किसे लेना चाहिए-

एक ऐसा यूजर जिसका यूज काफी हैवी हो, वो Animation Work, Audio Mixing, Video Mixing, Video Rendering, 3D Type Works करता हो तो उसके लिए ये Motherboard एक अच्छी Choice हो सकती है। और वो अपने हर प्रकार का वर्क बड़े ही आसानी के साथ कर सकता है। क्योंकि Ram Slots ज्यादा होने से आप उसे बढ़ा सकते हैं, Graphic Card एक से ज्यादा लगा सकते हैं। USBs की संख्या ज्यादा होने से ज्याजा चीजें Connect कर सकते हैं और Display Connect करने के लिए इसमें 2 या 2 से ज्यादा का Option दिया जाता है जैसे - VGA, DVI, HDMI, Display Port इत्यादि। इस Motherboard के साथ इस Type के वर्क करने वालों को कोई भी शिकायत नहीं होगी।

किसे नहीं लेना चाहिए-

एक ऐसा यूजर जिसे बहुत Heavy Work करना न हो, बल्कि उसे हल्का फुल्का वर्क करना हो जैसे-Net Surfing, Browsing, MS Word, Excel, Movies, Songs इत्यादि तो उसे बिल्कुल भी इस Motherboard के साथ नहीं जाना चाहिए क्योंकि उसका काम Mini ITX या Micro ATX से चल सकता है। तो इस Motherboard को लेना मेरे हिसाब से समझदारी वाली बात नहीं है। क्योंकि ये Motherboard काफी Costly होते हैं और High End कार्यों हेतु बने होते हैं यदि आप इसे ले भी लेते हैं तो जिस कार्य के लिए इसे बनाया गया है वो तो हो ही नहीं पाएगा। तो इस प्रकार आपका पैसा वेस्ट होगा। हां, इन फ्यूचर यदि आपको Upgrade करना हो तो वो बात अलग है। अन्यथा कोई मतलब नहीं है।


EATX / XL ATX or Gaming Motherboard



इस Motherboard को Specially Gamers को ध्यान में रखकर बनाया जाता है। इसका Size 12x13 का होता है। इस Motherboard में आपको सभी चीजें Full Amount में नहीं बल्कि Extra Amount में दिया जाता है। जैसे-Ram Slots 2-4 नहीं बल्कि 8 की संख्या में होती है। PCI Express Specially x16 आपको 1-2 नहीं बल्कि 4-8 की संख्या में हो सकते है। USBs की संख्या 10 या उससे ज्यादा की हो सकती है। Monitor को Connect करने के लिए सभी प्रकार के Port इसमें दिये जाते हैं। जिसमें आपका VGA, DVI, HDMI, Display Port और Thunder Bold होता है। इस प्रकार ये Motherboard High End Motherboard की Category में आता है। ये Motherboard बहुत ही Costly होते हैं एक आम यूजर के बजट से बाहर होते है। इस Motherboard में किसी भी प्रकार की कोई कटौती नहीं की जाती है बल्कि Third Party Controller लगाकर सभी चीजों के Supports को बढ़ा दिया जाता है। इसलिए Motherboard में आपको किसी भी प्रकार की कोई शिकायत हो ही नहीं सकती हैै। बहुत ही Heavy High End Motherboardऔर कास्टली होने के कारण बहुत ही कम देखने को मिलते हैै।

किसे लेना चाहिए-

एक ऐसा यूजर जो High End Gamer हो। उसे Heavy Gaming का शौक हो। इस Purpose के लिए यदि System Built किया जाना है तो ये Motherboard उस यूजर के लिए Best रहेगा। क्योंकि ऐसे ही यूजर को ध्यान में रखकर इसे Design किया गया है। इस Motherboard के साथ वो Heavy से Heavy Graphical Game, 3D Game, High से High Frame Rate वाला भी परफार्म बड़े ही आसानी के साथ कर सकता है। हर प्रकार के Game के लिए ये Motherboard Compatible है। इसके अलावा इस Motherboard का यूज Server System के लिए भी किया जाता है। Work Station Type के Computers में भी किया जाता है। क्योंकि एक CPU से लेकर 4 CPUs तक का Option वाला Motherboard आता है साथ ही Ram Slots की संख्या 8 होती है Graphic के लिए आप एक से ज्यादा Graphic Card लगा सकते हैं जिसे Work Station या Server Computer के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता हैै।

किसे नहीं लेना चाहिए-

एक ऐसा यूजर जिसका काम बहुत ही ज्यादा Heavy Graphical न हो। वो High End Gaming इत्यादि का शौक न रखता हो जिसका काम Standard वाले Motherboard से चल जाता या सकता हो तो उसे बिल्कुल भी इस Motherboard के साथ नहीं जाना चाहिए। क्योंकि ये Motherboard काफी बड़े होते है साथ ही महंगे भी। बड़ा साइज होने के कारण बड़ा Cabinet में फिट करना पड़ता है जो ज्यादा स्पेस लेते है। और एक नार्मल यूजर उसका Full Performance Enjoy भी नहीं कर सकता है। तो कूल मिलाकर ये Motherboard Special Task हेतु ही बनाया गया हैै।

विशेष ध्यान देने वाली बात-

इस बात को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है या करना चाहिए मैं एक उदाहरण के साथ समझाता हूँ कि एक Motherboard मान लेते हैं Micro ATX की कीमत 4-14 हजार रूपये तक की है तो क्या वो 4 हजार और 14 हजार वाले दोनों में कोई फर्क नहीं होगा। दोनों एक समान कैसे हो सकते हैं। दोनों में बहुत फर्क होगा। यानि यहां पर भी लो बजट और हाई बजट पेंच फसेगा। कहने का मतलब Motherboard तो रहेगा Micro ATX ही लेकिन यदि आप लो बजट वाला 4-6 वाला सेलेक्ट करते हैं तो आपके उस Motherboard में High End वाले की अपेक्षा कम चीजें मिलेंगी जैसे Ram Slots 4 की जगह 2 ही मिलेगा PCI Port Slots कम मिलेंगे, USBs कम मिलेंगी इत्यादि। यानि यदि आप Micro ATX बजट वाला परचेज करते हैं तो रहेगा वो Micro ATX ही लेकिन सुविधाएं आपको Mini ITX वाली मिलेंगी। सोचने वाली बात है कहां 4 हजार और कहां 14 हजार दोनों एक समान कैसे हो सकती हैं। मुझे लगता है आप समझ रहे होंगे। उसी प्रकार आपको Standard में भी देखने को मिलेगा लो बजट और High Budget लो वाले में कटौती की जाएगी और हाई वाले में पूर्ण रूप से सभी चीजें मिलेंगी। उसी प्रकार E-ATX के साथ भी होगा इसमें लो बजट वाले में हो सकता है आपको Ram की Slots 8 की जगह 6 ही मिले। ध्यान दें-मैं शायद की बात कर रहा हूँ जरूरी नहीं है कि ऐसा हो ही। ये चीजें कम्पनी टू कम्पनी वैरी कर सकती हैं। लेकिन लो बजट वाले में कटौती तो निश्चित है। नहीं तो रेट में इतना बड़ा गैप क्यों होता, क्यों कम्पनी इतने रेट डिसाइड करतीं। तो जब भी कभी Motherboard परचेज करने जायें तो इन बातों को जरूर ध्यान दें और सोच-समझ कर ही अपना वाला बेस्ट चुनें।

और एक बात जो मैं सभी के अन्त में कह रहा हूँ कि ‘‘Motherboard पर Mounted Components अलग-अलग कम्पनी के अलग-अलग हो सकते हैं। वो इसलिए की अलग-अलग कम्पनी अपने अनुसार अलग-अलग तरीके से अपने Motherboard को बनाती है जिसमें बजट बहुत ही ज्यादा मैटर करता है। इसलिए बजट और कम्पनी के अनुसार चीजें कम-ज्यादा हो सकती हैं।

Motherboard Manufacturing Companies-

यू तो मार्केट में Motherboard बनाने वाली बहुत सारी Companies  हैं 20 से ज्यादा Companies होंगी। लेकिन यहां हम मौजूदा समय के टाॅप वालों की बात करेंगे-

1. Gigabyte

2. MSI

3. Asus

4. Asrock

5. Biostar

6. EVGA

ये कुछ Top Companies हैं जो मौजुदा समय में Trend में हैं इस सबमें सबसे Top पर Gigabyte और MSI सबसे हैं जो आपको मार्केट में बड़े आसानी से देखने को मिल जाएंगी। तो इनमें से किसी को भी आप कंसीडर कर सकते हैं लेकिन इनमें से Gigabyte और MSi काफी Durable और Trusted हैं तो बेहतर होगा कि आप इन्हीं में से किसी एक के साथ जाए। बाकी Electronic Components तो है ही, कब खराब हो जाए इसकी कोई गारण्टी नहीं होती है।

कन्क्लूजन/निष्कर्ष-

आज के इस पोस्ट में हमनें Motherboard के बारे में सभी चीजों को विस्तार से जाना Size/Form Factor, नाम, काम, परपज इत्यादि। अब जानते हैं कि इतने Form Factor की आवश्यकता पड़ी? तो जैसा कि आप जानते हैं कि पहले के समय में इतने Size इतने Varieties इत्यादि नहीं हुआ करते थे। हर प्रकार के यूजर के लिए एक ही प्रकार एक ही Variety हुआ करती थी जो कि काफी काॅस्टली हुआ करती थी बावजूद इसके हर यूजर को इसे लेना पड़ता था। भले ही वो उसका पूर्ण उपयोग न कर पायें। लेकिन आज के समय मे ऐसा नहीं है। आज कम्पनीज सभी प्रकार के यूजर को ध्यान में रखकर Motherboard Design करती हैं ताकि एक Low Budget से लेकर High Budget तक का यूजर कवर हो जाए। और किसी भी यूजर को किसी भी प्रकार की कोई शिकायत न रहे। इसलिए मार्केट आज इतने सारे Motherboard उपलब्ध है जिसे जो चाहिए जिस काम के लिए चाहिए आसानी से ले सके।

मुझे उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी और थोड़ी बहुत हेल्प भी मिली होगी। लेकिन फिर भी यदि कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेण्ट बाक्स में जरूर कमेण्ट करें। और यदि पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे लाईक और शेयर करें। इसी के साथ मै शमीम अहमद आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करता हूँ-नमस्कार

1 Comments

Please do not enter any type of spam or link in the comment box

Post a Comment

Please do not enter any type of spam or link in the comment box

Previous Post Next Post