computer cpu in hindi

What is Processor? How it works?

All about Processor in Hindi

computer cpu in hindi


कम्प्यूटर की बात की जाए तो Processor की बात जरूर सामने आती है। Processor हमारे कम्प्यूटर का दिमाग होता है और बिना इसके एक कम्प्यूटर की कल्पना आज के समय में नहीं की जा सकती है।

Processor को Processor के अलावा Microprocessor, Central Processing Unit, CPU इत्यादि के नाम से भी जाना जाता है।

Processor का यूज कम्प्यूटर के अलावा Laptop, Tablet, Mobile इत्यादि में भी किया जाता हैै।
Processor  एक प्रकार का Chip होता है जो स्क्वायर शेप में होता है जिसके नीचे की साइड में कनेक्टर्स दिये गये होते हैं जो सीपीयू साॅकेट के साथ अटैच होते हैं।

How Processor works? प्रोसेसर कैसे काम करता है?

Processor यूजर द्वारा दिये गये निर्देष को Hardware और Software की मदद से समझता है कि यूजर क्या चाहता है इस प्रकार Instruction लेता है Calculate करता है और आउटपुट देता है। ये काफी आसान तरीका है ‘Processor कैसे काम करता है’ को समझने का।

दूसरा तरीका थोड़ा टेक्निकल है जिसे आपने भी शायद पढ़ा होगा चलिए उसे भी समझ लेते हैं-
Processor किसी भी डाटा Instruction पर कूल चार प्रोसेस करता है-

1. फेच (Fetch)  2. डिकोड (Decode)  3. एक्जीक्यूट (Execute)  4. राईटबैक (Write back)


अब इनके बारे में बारी-बारी जान लेते हैं-

1. Fetch (फेच)-

यूजर द्वारा दिया गया Instruction/Information को लाना और रैम से सीपीयू तक पहुंचाना। इस प्रक्रिया को फेच (Fetch) कहते है।

2. Decode (डिकोड)-

इस प्रक्रिया में Processor यूजर द्वारा दिये गये Instruction को साॅफ्वेयर और हार्डवेयर की मदद से समझता है कि Exactly करना क्या है और अच्छी तरह से Full Instruction को पढ़ता है या रीड करता है। इस प्रक्रिया को डिकोड (Decode) करना कहते हैं।

3. Execute (एक्जीक्यूट)-

अब चुंकि Processor को पूर्ण रूप से ये पता होता है कि अब उसे करना क्या है इसलिए Arithmetical / Logical Information/Instruction को A.L.U Function में भेज देता है ताकि टास्क को पूरा किया जा सके। इस प्रकार आउटपुट रेडी हो जाता है । और Processor इसे अपने रजिस्टर में भी स्टोर कर लेता है ताकि बाद में ये पता चल सके की आउटपुट क्या था और कहा भेजा गया ।

4. Write back (राईट बैक)-

अब चुंकि आउटपुट/रिजल्ट रेडी हो चुका होता है तो इसे फिर से रैम मेमोरी में सिस्टम बस का यूज करके भेज दिया जाता है इसी भेजने की प्रक्रिया को राईट बैक कहा जाता है और इस प्रकार हमें आउटपुट देखने को मिलता है।

ये प्रक्रिया लगातार हर एक साइकिल के कम्प्लीट होने के बाद होती रहती है और ये सब कुछ बहुत ही तेजी से होता रहता है।

तो हमनें जाना कि यूजर द्वारा दिया गया कोई भी Instruction/Information किन-किन प्रक्रियाओं से होकर गुजरता है और क्या-क्या प्रोसेस होता है। हालांकि ये पहले वाले से थोड़ा टिपिकल हो गया। जबकि पहला वाला काफी आसान और सिम्पल भाषा में था।

Processor ( Desktop/Laptop ) निर्माता-

अभी मार्केट में 2 ही ऐसी कम्पनीज है जो Desktop और Laptop के लिए Processor बनाते हैं

1.  Intel  


computer cpu in hindi


2.  AMD


computer cpu in hindi


इन दोनों कम्पनीज के बारे में आपने जरूर सुना होगा या कुछ न कुछ जरूर जानते होंगे।

ध्यान दें-इस बात को हमें अच्छी तरह से जान व समझ लेना चाहिए कि Desktop और Laptop के Processor निर्माता अलग है, और Mobile, Tablet, Small Laptop जैसे-Notebook इत्यादि के निर्माता अलग है।

चुंकि हम यहां बात Desktop और Laptop के Processor के निर्माताओं की कर रहे है तो इस पोस्ट में हम केवल इन्हीं की बात करेंगे। Mobile, Tablet इत्यादि के Processors के निर्माताओं की बात हम दुसरे पोस्ट में करेंगे।
अभी हम बात इण्टेल और एएमडी की करते हैं-

Intel इण्टेल-

computer cpu in hindi


इण्टेल कम्पनी काफी लोकप्रिय कम्पनी है जिसके बारे कम्प्यूटर से रिलेट करने वाला हर व्यक्ति जानता होगा। 
Intel एक अमेरिकी कम्पनी है जो Computers के Processors को बनाने का कार्य करता है।

Intel की स्थापना सन 1968 में की गई थी। इसके संस्थापक Gordon Moore, Robert Noyce, Andrew Grove थे।

शुरूआती दौर में ये कम्पनी एक जापानी कम्पनी के लिए काम करती थी।

Intel Processor के साथ-साथ Motherboard Chip set, Network Interface Controller, Integrated Circuit, Embedded Processors, Flash Memory, Graphics Chips इत्यादि भी बनाने का कार्य करती है।

Intel अपने Processors की सप्लाई Apple, Lenovo, HP, Dell  इत्यादि कम्पनीज को भी करती है।

दुनिया को Microprocessor देने वाली पहली कम्पनी Intel ही है जिसने 1971 में 4004 नामक माॅडल का Microprocessor बनाया था जो कि एक 4 बीट का Microprocessor था।

उस समय इस Processor में कुल 2300 ट्रांजिस्टर का यूज किया गया था जिसकी क्लाक स्पीड 740 किलो हर्टज थी और ये Processor 92000 Calculation पर सेकेण्ड करता था।

Intel कम्पनी तब से आज तक Processor बनाने का कार्य कुशल तरीके से कर रही है और इसके Processor पर लोग आसानी से भरोसा कर लेते हैं क्योंकि ये लोगों  के उम्मीदों पर खरी उतरती चली आ रही है।

Intel को आज भी कम्पीट करना आसान नहीं है इसलिए ये अपने नं. 1 पायदान पर आज भी बनी हुई है। हालांकि इसके पीछे-पीछे AMD भी लगा हुआ है। जो कि Intel का एक तगड़ा कम्पटीटर है। जिसके बारे में हम आगे बात करने वाले है।

AMD एएमडी-

computer processor in hindi


AMD दुसरी बड़ी कम्पनी है जो Desktop और Laptop के Processor को बनाने का कार्य करती है।
कम्प्यूटर क्षेत्र से जुड़ा हर व्यक्ति इसके बारे में भी जरूर जानता होगा।

इसकी स्थापना सन् 1969 की गई थी और इसके संस्थापक वैसे तो कुल 8 लोग है लेकिन उसमें मेन Walter Jeremiah (Jerry) ही है।

AMD ने अपना पहला Processor AM 2900 माॅडल 1975 में लांच किया था जो कि एक 4 बीट का था।

AMD Microprocessor के साथ Motherboard Chip sets, Embedded Processors, Graphic Card, Workstation और Server के लिए Processor बनाने का कार्य करती है।

AMD भी तब से आज तक Processor बनाने का कार्य बेहतर तरीके से कर रही है और इसके Processor पर भी लोग इजली भरोसा कर लेते हैं क्योंकि इस कम्पनी के भी Processor भी काफी अच्छे और पावरफूल होते है। इसलिए ये कम्पनी भी अपने आपमे नं0 1 के पायदान पर है। 

Intel और AMD के अलावा अभी Desktop और Laptop Processor बनाने वाली कोई तीसरी कम्पनी नहीं है। दोनों के ही Processor अपनी-अपनी जगह बेस्ट है और इस वजह से ये दोनों एक दुसरे को कड़ी टक्कर देते चलें आ रहें हैं।

ध्यान दें-

ऐसा नहीं है कि यही दो कम्पनी शुरू से ही नम्बर-1 चली आ रही हैं इनके शुरूआती दौर में इसके बहुत सारे काॅम्पटीटर थे जिसमें IBM, Motorola, Toshiba, HP, Hitachi, National, Rockwell, Western Digital, Acorn, Sun, Fujitsu, Oracle इत्यादि लेकिन समय के साथ-साथ Competition बढ़ता गया और इस कारण से कुछ कम्पनीज खत्म हो गई तो वही कुछ कम्पनीज नें अपना ट्रेड ही चेंज कर लिया। फाइनली अब ये ही दो बचे हैं मार्केेट में और दोनों में तगड़ा Competition जारी है।

तो यहां आपने जाना कि Desktop और Laptop के Processors के निर्माता कौन-कौन सी कम्पनीज हैं।

Architecture (आर्किटेक्चर) -

Processor Architecture क्या है? चलिए जानते हैं-
जिस प्रकार एक खाली जगह पर घर, मकान व बिल्डिंग इत्यादि बनाने के लिए एक नक़्शे की जरूरत पड़ती है ताकि आप उस खाली जगह पर अपने अनुसार अपने घर/मकान में चीजों को सेट कर सकें जैसे-मकान में कुल कितने कमरे होंगे, किधर होंगे, घर में गेस्ट रूम कहां होगा, बाथरूम कहां होगा लौबी इत्यादि कहां होगा कितना बड़ा होगा यानि वो तमाम चीजें जिसकी आपको जरूरत हों ये आप नक़्शे के माध्यम से समझ पायेंगे। इस प्रकार आप उस जगह का ठीक तरीके से यूटिलाइज कर पायेंगे।
यानि आपका Architecture या नक़्शा ही ये तय करेगा कि आपको क्या मिलेगा, कैसे मिलेगा और कितना मिलेगा।

उसी प्रकार Processor बनाने वाली कम्पनीज (Intel/AMD) को भी एक नक़्शा/Architecture दिया जाता है जिस पर ये अपना Processor तैयार करती है।

एक Processor तैयार करने वाली कम्पनी को दिया गया Architecture ये तय करता है कि उस Processor पर कौन-कौन से साॅफ्टवेयर रन करेंगे और कौन से नहीं। कौन-कौन से हार्डवेयर का उसमें सपोर्ट दिया जाएगा और कौन से का नहीं इत्यादि। ये आपके Processor का Architecture तय करेगा।
आपने जाना कि Architecture क्या होता है।

अब जानते हैं कि इन Processor बनाने वाली कम्पनीज यानि Intel और AMD को Architecture देता कौन है?

computer processor in hindi

x86 ही वो कम्पनी है जो दोनों Companies को Architecture प्रदान करती है
और सबसे बड़ी बात x86 Architecture Intel का अपना खुद का है जिसे Intel द्वारा ही डेवलप किया गया है।
और Intel और AMD दोनों ही कम्पनीज इस Architecture पर बेस्ड Processor बनाने का कार्य करती हैं।

मौजुदा समय में दो टाईप बेस्ड ही Processor बनाये जाते हैं 32 Bit बेस्ड और 64 Bit बेस्ड।
32 Bit बेस्ड Processor इण्टेल द्वारा 1985 में बनाया गया था लेकिन 64 Bit बेस्ड प्रोसेसर एएमडी द्वारा 2003 में बनाया गया था

हालांकि मौजुदा समय में ज्यादातर प्रोसेसर 64 Bit बेस्ड आने लगे हैं। हालांकि ऐसा नहीं है कि 32 Bit वाले Processor बनना या आना बन्द हो गये हैं वो भी बनाये जा रहे हैं और मार्केट में भी आ रहे हैं। 
तो आपने जाना कि Intel और AMD को Architecture कौन प्रदान करना है और x86 क्या है।

कन्क्लूजन/निष्कर्ष-

आज के पोस्ट में हमने प्वाइण्ट टू प्वाइण्ट समझा और जाना कि Processor क्या है, कैसे काम करता है, कौन-कौन सी कम्पनीज Processor बनाने का कार्य करती हैं, Architecture क्या है इत्यादि।

Intel और AMD ये दोनों कम्पनीज लगातार अपने प्रोडक्ट्स में बदलाव कर रही हैं ताकि वो अपने कन्ज्यूमर्स को और अच्छा और बेहतर चीजें दे सकें ताकि वो अपने काम को और भी सरल तरीके से कर सकें। इन कम्पनीज का रिसर्च लगातार जारी है। आने वाले भविष्य में हो सकता है कम्पनीज आज से भी ज्यादा बेहतर Processors मार्केट में लायें जो आज के मुकाबले काफी फास्ट हों। 

उम्मीद है कि इस पोस्ट से आपको कुछ न कुछ हेल्प जरूर मिली होगी। पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। और यदि कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेण्ट बाॅक्स में कमेण्ट करें। मिलते हैं अगले पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार ।

Post a Comment

Please do not enter any type of spam or link in the comment box

Previous Post Next Post