computer cpu core in hindi



Computer CPU Core in Hindi

Processor में Core क्या होता है? हिन्दी में पूरी जानकारी।

Core (कोर)


Core क्या है? को समझने से पहले हमें Processor क्या है? कैसे काम करता है? इसके बारे में जान लेना चाहिए ताकि ये पोस्ट हमें और भी अच्छे से समझ आयें। और इसीलिए ‘Processor क्या है? कैसे काम करता है?’ के बारे में मैंने अपने पिछले वाले पोस्ट में बता चुका हूँ यदि आपने उस पोस्ट को नहीं देखा है तो उसे भी जाकर देखिए ताकि ये पोस्ट आपको अच्छे से समझ आयें।
नीचे लिंक पर क्लिक करें

तो हम बात कर रहे थे कि Core क्या होता है?
इस चीज को समझने के लिए यहां हम एक रियल लाईफ एक्जाम्पल लेते हैं जैसे-मान लेते हैं कि Processor एक दुकान है जिसमें बहुत सारा काम है करने के लिए, तो ऐसे में काम करने के लिए एक आदमी को रखा गया जो कि उन सब कामों को करेगा। तो यहां पर वो आदमी Core हो गया और वो दुकान Processor। यानि उस Processor के अन्दर एक Core को डिजाइन किया जाता है जो आपके द्वारा दिये गये कार्यों को पुरा करने का काम करता है। तो यहा पर समझ गए कि core क्या होता है|

अब आपने बहुत बार या बार-बार सुना होगा अपने दोस्तों को या किसी और को कहते हुए कि
मेरा कम्प्यूटर Dual Core है।
मेरा कम्प्यूटर Quad Core है 
या मेरे सिस्टम में Quad Core CPU लगा है इत्यादि बातें।

तो आप भी सोचते होंगे या आपके मन में ये प्रश्न उठता होगा कि अब ये Dual Core, Quad Core क्या है? 
हो सकता है आप में से बहुत लोग इसके बारे में जानते भी होंगे और जो हमारे मित्र नहीं जानते हैं उन्हें इन चीजों की जानकारी अवश्य रखनी चाहिए क्योंकि आपने प्रायः देखा होगा कि हम अक्सर जानकारी के अभाव में गलत चीजों का चुनाव कर लेतें है और बाद में फिर पछताते है तो इस सबके प्रति हमें जानकारी अवश्य रखनी चाहिए ताकि कोई भी आपको अनभिज्ञ जानकर अपना उल्लू सीधा न कर पाये।
तो चलिए जानते हैं

Single Core, Dual Core, Quad Core, Hexa Core, Octa Core और Deca Core के बारे में बारी-बारी डिटेल में-

Single Core (सिंगल कोर) -


computer cpu core in hindi



अभी हमने ऊपर जाना कि Core का मतलब Processor के अन्दर काम करने वाला कोई एक व्यक्ति। तो यहां पर Single Core का मतलब हुआ कि आपके Processor के पास काम करने के लिए केवल एक ही आदमी है, जो के एक समय में एक ही काम कर पायेगा। 

चलिए इसको हम और डिटेल में समझते हैं-जैसे उस दुकान पर कस्टमर्स की भीड़ लग गई हो अब चुंकि उस दुकान पर काम करने वाला आदमी तो एक ही है तो वो चाह कर भी एक समय में एक से ज्यादा कस्टमर को डील नहीं कर पायेगा। उसी प्रकार यहां पर आपका Single Core CPU भी है जो एक समय में एक ही काम कर पायेगा। एक काम करने के बाद ही वो दुसरा काम करेगा।

Dual Core (ड्यूल कोर)



computer cpu core in hindi


Dual Core यानि अब उस दुकान में काम करने वाले व्यक्तियों की संख्या दो हो गई जो कि पहले एक थी। ऐसे में उस दुकान में काम की स्पीड भी दोगुनी हो गई। अब उस दुकान में एक ही समय पर दो कस्टमर्स डील किये जाएगें जिससे कि समय काफी बचेगा और कार्य भी जल्दी खत्म होगा। उसी प्रकार अब आपका Processor भी काम करेगा क्योंकि पहले तो Single Core था, लेकिन अभी Dual Core Processor है। ऐसे में ये Processor अपने अलग-अलग Cores की मदद से एक ही समय पर दो ऑपरेशन को एक साथ हैण्डल करेगा, जिससे काम फटाफट दोगुनी स्पीड से हो पायेगा और समय भी बचेगा।

Quad Core (क्वाड कोर)


computer cpu core in hindi


Quad Core यानि अब उस दुकान में काम करने वाले व्यक्तियों की संख्या 1 या 2 नहीं बल्कि 4 हो गई है ऐसे में उस दुकान में काम की स्पीड भी चार गुनी हो गई। अब उस दुकान में एक ही समय पर 4 कस्टमर्स डील किये जाएगें जिससे कि काम बहुत ही तेजी से होगा और काफी समय बचेगा। उसी प्रकार अब आपके पास एक Quad Core Processor है यानि आपके Processor के पास कुल 4 Core है जो कि आपके द्वारा दिया गया 4 काम अपने अलग-अगल Cores की मदद से एक ही साथ एक ही समय में हैण्डल कर पायेंगे। इस प्रकार आपका टाईम काफी सेव होगा। इसे Multi Tasking भी कहा जाता है।






Hexa Core (हेक्जा कोर)


computer cpu core in hindi



यानि अब उस दुकान में काम करने वालों की संख्या 6 की हो गई है अब एक ही समय पर एक साथ 6 कस्टमर्स डील किये जाऐंगे। ठीक उसी प्रकार आपके Processor के पास अब 6 Cores हैं जो कि आपके द्वारा दिये गये निर्देशों को फटाफट अपने अलग-अलग 6 Cores की मदद से पुरा करेंगे। जिसके की काफी समय की बचत होगी और काम भी जल्दी-जल्दी फ़िनिश  होगा।

Octa Core (ऑक्टा  कोर)


computer cpu core in hindi



Octa Core मतलब अब उस दुकान में काम करने वालों की संख्या 8 की हो गई जो कि अब उस दुकान में एक साथ एक ही समय पर 8 कस्टमर्स को डील कर पायेंगे। ठीक वैसे ही आपका Processor भी वर्क करेगा यानि आपके 8 ऑपरेशन्स  को वो अपने अलग-अलग 8 Cores की मदद से जल्दी-जल्दी खत्म कर पायेगा। 

Deca Core (डेका कोर)


computer cpu core in hindi


Deca Core मतलब उस दुकान में काम करने वालों की संख्या 10 की हो गई है जो कि अब उस दुकान में एक साथ एक ही समय पर 10 कस्टमर्स को डील कर पायेंगे। ठीक उसी प्रकार अब इस Processor में कुल 10 Core होंगे जो आपके द्वारा दिये गये निर्देशों को अपने अलग-अलग 10 Cores की मदद से आपके 10 एप्लीकेशन को एक ही समय पर एक साथ हैण्डल करने में सक्षम होंगे।

तो यहां पर हमने जाना कि प्रोसेसर कोर क्या होता है?
साथ ही जाना कि Single Core, Dual Core, Quad Core, Hexa Core Deca Core इत्यादि क्या है?

कन्क्लूजन/निष्कर्ष

एक प्रश्न जो कि दिमाग में राईज होता है और होना भी चाहिए और साथ ही साथ इस प्रश्न का उत्तर में हमें जानना चाहिए ताकि हम किसी और को भी बता व समझा सकें। 

प्रश्न ये है कि जब Single Core Processor हमारे पास था तो Dual Core की आवश्यकता क्यों पड़ी या Dual Core था तो Quad Core की आवश्यकता क्यों पड़ी इत्यादि।

तो जैसा कि आप जानते हैं कि आज के समय में हर एक व्यक्ति के जीवन में बहुत ही ज्यादा भागम-भाग है हर आदमी चाहता है कि मेरा काम फटाफट हो ताकि मैं दुसरा काम कर सकूँ। यानि किसी के पास ज्यादा समय नहीं है या यूं कहा जाय कि कोई भी व्यक्ति अपना ज्यादा समय कही देना नहीं चाहता है। बस वो तो ये चाहता है कि मेरा काम बस चुटकी बजाते ही हो जाए।

उसी प्रकार जब हमारे पास Single Core CPU था तो वो एक समय पर एक ही काम हैण्डल कर पाता था उस काम पूरा करने के बाद ही दुसरे काम को हैण्डल करता था। शुरूआत में तो ठीक था लेकिन बाद में जब हमारी जरूरते बढ़ी तो हमें ये Processor स्लो लगने लगा अब चुंकि ये Processor उस समय के हिसाब से कुछ इस प्रकार से डिजाइन किया गया था जो कि एक समय पर एक ही टास्क को पूरा कर पाता था। इसलिए हमें और भी फास्ट Processor की आवश्यकता पड़ी। तो हमें Dual Core Processor का ऑप्शन मिला जो कि एक ही समय पर दो कार्य कर पाने में सक्षम था। लेकिन बाद हमें ये Processor भी स्लो लगने लगा क्योंकि हमारी जरूरतें दिनो-दिन बढ़ती गई, तो अब हमें एक ऐसे Processor की जरूरत पड़ी जो कि Multi Tasking कर पाये तो हमें Quad Core CPU का ऑप्शन मिला जो कि Multi Tasking कर पाने में सक्षम था और अभी है भी क्योंकि ये अभी भी चलन में है लेकिन आने वाले कुछ सालों में ये भी हमें स्लो लगने लगेगा, क्योंकि हमारी अपेक्षाएं बढ़ती चली जा रही हैं हालांकि इससे भी ज्यादा फास्ट Processor मार्केट में आ चुके है जो कि Hexa Core Processor हैं। लेकिन हमारी अपेक्षाएं आने वाले समय में और बढेंगी तो ये भी हमें स्लो लगने लगेगा। अभी मार्केट मे Octa Core Processor भी आने शुरू हो गये हैं जो आने वाले कुछ सालों में मार्केट में छा जाऐंगे। फिर बाद में हमें ये भी स्लो लगने लगेगा तो फिर कम्पनीज इससे भी ज्यादा Core वाले Processors बनायेगी। तो इस प्रकार ये सब चलता रहेगा। आज 4 Core 6 Core और 8 Core वाला Processor है कल हो सकता है 10 Core, 12 Core या उससे भी ज्यादा Core वाले Processor मार्केट में आयेंगे। चुंकि हमारी अपेक्षाएं कम होने वाली नहीं है, तो हमारे अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए ऐसे ही कोर की संख्या बढ़ती रहेगी। आज का 4 Core कल 40 Cores में बदल जाएगा। तब भी हमें वो कम ही लगेगा।

क्योंकि आज से कहीं ज्यादा भागम-भाग आने वाले भविष्य में होगा। आज से कहीं ज्यादा समय का अभाव आने वाले भविष्य में होगा।

इसी के साथ मैं शमीम अहमद अपनी बात को समाप्त करता हूँ और उम्मीद करता हूँ कि ये पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी और कुछ जानकारियां भी प्राप्त हुई होंगी। पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करें। और यदि कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेण्ट करें।
मिलते है अगले पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार

1 Comments

Please do not enter any type of spam or link in the comment box

Post a Comment

Please do not enter any type of spam or link in the comment box

Previous Post Next Post