what is pci express in hindi

What is PCI Express in Hindi

PCI Express क्या है? कैसे काम करता है? और इसकी जरूरत क्यों पड़ी?  इत्यादि बातों को आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे।

PCI Express को जानने से पहले आपको इसके पुराने Version Conventional PCI के बारे में जरूर जान लेना चाहिए ताकि PCI Express को समझने में और भी आसानी हो।

what is pci express in hindi


PCI Express का Full Form Peripheral Component Interconnect होता है। PCI Express पुराने Conventional PCI का Upgrade Version है। PCI Express को PCI Express के अलावा PCIe, PCI-e भी लिखा जाता है।

जैसा कि आप जानते हैं कि Conventional PCI का Use Expansion Card लगाकर Computer System को Enhance करने के लिए किया जाता था। Conventional PCI का Use Graphics के लिए कभी भी नहीं किया जाता था। क्योंकि Graphics के लिए बहुत ही ज्यादा Bandwidth की जरूरत होती थी। और Conventional PCI 32 Bit जो कि Consumer Level पर उपलब्ध था की Speed भी 266 MBps थी इसीलिए उस समय Graphics के लिए एक अलग Slot आता था जिसका नाम था AGP (Accelerated Graphics Port)। AGP Slot पर Graphic Card लगाकर उस समय के Graphics को हैण्डल किया जाता था और इसकी Speed 2133 MBps हुआ करती थी। जो कि Conventional PCI से कई गुना ज्यादा की थी। पहले के समय में Graphics यानि Images, Videos, Audios इत्यादि उतना Heavy नहीं हुआ करते थे इसलिए AGP उसे आसानी से हैण्डल कर लेता था।

what is pci express in hindi


लेकिन आज जमाना बहुत ही Advance हो चुका है पूरा सीन ही बदल चुका है आज हमारे पास बहुत Heavy-Heavy Cameras हैं जिनसे हम High Definition Videos, Pictures इत्यादि सूट करते हैं High Definition Quality होने के कारण Images बहुत बड़ी हो जाती हैं, Videos Frame Rate बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं। तभी तो आज 4K Monitor, TV इत्यादि का यूज होने लगा है। और जल्द ही 8K का भी यूज होने लगेगा। आज Sound Quality भी पहले की अपेक्षा बहुत ज्यादा Advance हो चुकी हैं आजकल के Sound High Quality की Wave Generate करती हैं। सभी चीजें High Quality होने के कारण Files काफी बड़ी और Massive बन रही हैं। ऐसे में यदि यहाँ  पर AGP होता तो इन सब चीजों को कभी भी हैण्डल नहीं कर पाता। क्योंकि एक तो Bandwidth बहुत ही कम थी दूसरा Data Transmission Mode Parallel था। और आपको पहले ही बताया जा चुका है कि जहां कहीं भी Parallel Data Transmission होता है वहां पर Speed/Frequency को नहीं बढ़ाया जा सकता है क्योंकि Parallel Transmission Mode पर यदि हम Speed या Bandwidth बढ़ाते हैं तो वहां पर Data Corruption और Latency के चांसेस बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं। तो ऐसे में कोई फायदा ही नहीं होता। इसलिए PCI-SIG ने 2003 में PCI Express को लांच किया जिसने Conventional PCI और AGP दोनों को ही Replaced कर दिया।

PCI Express की स्पीड बहुत ही Fast होती है क्योंकि इसमें Serial Data Transmission होता है। और जहां Serial Transmission होता हो वहां पर Speed Increase की जा सकती है। हालांकि इसमें भी Latency होती है लेकिन Parallel के मुकाबले बहुत ही कम। इसलिए इसके हर Generation में इसकी Speed बढ़ा दी जाती है और इसी कारण से इसमें चीजें फटाफट हो जाती है। PCI Express का यूज जनरली High Definition Images, Videos, Audios इत्यादि को हैण्डल करने के लिए किया जाता है।

जैसा कि आप जानते हैं कि Conventional PCI में दो प्रकार के Slots देखने को मिलते थे एक 32 Bit और दूसरा 64 Bit। तो जैसे-32 Bit वाले में यदि 5 Slots होते थे तो वो सभी एक ही जैसे और एक ही साईज के होते थे। और सेम चीज 64 Bit वाले के साथ भी था। लेकिन PCI Express के साथ ऐसा नहीं है। PCI Express में आपको अलग-अलग Size के Slots देखने को मिलते हैं। यदि कभी आपने कभी अपना Cabinet खोलकर देखा होगा  तो आपको वहां पर कुछ छोटे-बड़े साइज के Slots देखने को मिले होंगे।

what is pci express in hindi


PCI Express Data Transmission PCI Lane की मदद से करता है क्योंकि PCI Lane लेन बहुत ही Fast Lane लेन होती है।

तो ये PCI Lane क्या होती है? और ये इतना Fast कैसे होती है? तो चलिए जानते हैं-
किसी भी Data को एक End से दूसरे End तक आने जाने के लिए 2 Wires की जरूरत होती है ताकि एक से Data आ सके और दुसरे से Data जा सकें। तो इस 2 Wires के Collection को एक Signal कहा जाता है। और उसी प्रकार 2 Signals के Collection को एक Lane कहा जाता है यानि 2 Data आने और 2 Data जाने के लिए। और 2 या 2 से अधिक Lane के Combination को 1 Link कहा जाता है। इस सबको आपको अच्छे से समझ लेना चाहिए।
तो आपको पता चला कि Lane क्या होता है और ये इतना Fast कैसे हो पाता है। आगे चलिए चीजें और भी Crystal Clear हो जाएंगी।

PCI Express में कुल 5 प्रकार के Slot आते हैं-

x1,  x2,  x4,  x8,  x16

जिसमें x1 सबसे छोटा होता है और x16 सबसे बड़ा।
जनरली x16 पर ही Graphic Card का यूज किया जाता है।

PCI-SIG ने अब तक PCI Express के 5 Versions लांच कर चुके हैं।
तो चलिए बारी-बारी सबके बारे में जानते हैं-

what is pci express in hindi

एक बात यहां पर हमें Clear कर लेनी चाहिए कि ये x1, x2, x4, x8 और x16 क्या होता है? 
दरअसल यहां पर x1, x2, x4, x8, x16 का मतलब ये है कि उस Particular Slots को PCI की कितनी Lane Allocate की गई हैं। जैसे- x1 मतलब 1 Lane, x2 मतलब 2 Lanes, x4 मतलब 4 Lanes, x8 मतलब 8 Lanes और x16 मतलब 16 Lanes। और PCI की Version 1.0 की एक Lane की Speed 250 MB/s होती है। और जैसे-जैसे Version आगे बढ़ता जाता है वैसे-वैसे Speed भी Double होती जाती है।


what is pci express in hindi

यहां पर ध्यान दें कि पहले वाले Version में क्या Speed थी और इसमें क्या हो गया। तो इसी तरह हर Version में बढ़ता ही रहेगा।

what is pci express in hindi


what is pci express in hindi


what is pci express in hindi

PCI Express Version 6.0 की Announcement PCI Community द्वारा 2019 में ही कर दी गई है जिसे 2021 में लांच करने की सम्भावना है। इसकी Speed क्या होने वाली है चलिए वो भी जान लेते हैं-

what is pci express in hindi

8 GB/s से लेकर 128 GB/s की Speed बहुत ज्यादा की Speed है। आने वाले भविष्य में हमारी Need इसी तरह बढ़ती रहेगी और इससे भी ज्यादा Speed वाले Version आते रहेंगे।

बहुत लोग सोचते हैं कि x16 Slot पर केवल Graphic Card ही लगाया जाता है। जबकि ऐसा नहीं है Graphic Card के अलावा भी बहुत सारे Card आते हैं जिसे आप x16 पर लगा सकते हैं। पिछले वाले पोस्ट Convention PCI में हमने जाना था कि Conventional PCI अब खत्म हो रही हैं क्योंकि Card अब PCI Express में Convert हो कर आने लगी हैं। तो कोई सा भी Card आप वहां लगा सकते हैं।

अब बात उन छोटे Slots x1 x2 x4 x8 की करते हैं जिनका यूज जनरली लोग नहीं करते हैं या यू कहें कि उन्हें पता ही नहीं होता है।


what is pci express in hindi


Conventional PCI में बहुत सारे Cards आया करते थे जैसे-Sound Card, USB Card, Lane Card, Wi-Fir Card और भी बहुत सारे Card। तो वही सब Card आज PCI Express में आने लगे हैं तो जो भी चाहिए आप उसे खरीदकर उस Particular Slot पर लगाकर सकते हैं। अपने Motherboard पर Available Slot के हिसाब से। इन Cards को x16 Slot पर भी लगाया जा सकता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल मत सोचिए की Card x16 Slot पर लगते ही x16 के जितनी Speed देने लगेगी वो Card उतना ही Speed देगी जितने के लिए उसे बनाया गया है केवल यहां पर ये बताया जा रहा है कि x16 पर भी वो छोटे Card चाहे x1 का हो या x8 को लगाया जा सकता है। लेकिन x16 का Card किसी पर भी नहीं लगाया जा सकता है क्योंकि x16 Card काफी बड़ा होता है वो छोटे Slot पर कैसे लगेगा।

what is pci express in hindi


जनरली एक बजट Motherboard में आपको x1 या x2 और एक x16 Slot देखने को मिल जायेंगे लेकिन x4 और x8 नहीं मिलेंगे। और कहीं Motherboard और कम बजट का हुआ तो वहां x2 भी नहीं मिलेगा केवल x1 और x16 Slot ही मिलेगा। सारे Slots आपको महंगे वाले Motherboard पर मिलेंगे।

तो उम्मीद है कि PCI Express के बारे में जो भी बताया गया है वो आपको अच्छे से समझ आ गया होगा। और आपके सारे Doubts Clear भी हो गये होंगे।

पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करें और कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेण्ट करें। इस पोस्ट पर अपना बहुमूल्य समय देने के लिए-बहुत-बहुत धन्यवाद

Post a Comment

Please do not enter any type of spam or link in the comment box

Previous Post Next Post