WD Hard Drive Color Codes

Western Digital (WD) Hard Disk Drive Colour Code (Green, Blue, Black, Purple, Red, Gold)

यदि आप एक Computer User हैं तो आपने Western Digital के बारे में जरूर सुना होगा। Western Digital एक अमेरिकी कम्पनी है जो Hard Disk Drive बनाने का काम करती है।

जब कभी भी एक सिस्टम बिल्ट करने की बात आती है तो हम हर चीज अच्छे से अच्छा चुनते हैं अच्छा Processor, अच्छा Motherboard, अच्छा Cabinet, Graphic Card सब कुछ Latest Generation का। लेकिन जब Storage Device यानि Hard Disk Drive की बात आती है तो वहां पर हम इसका चुनाव Capacity के आधार पर करते हैं जैसे-कितने GB का है या कितने TB का है। और जो हमें अपने जरूरत के हिसाब से ठीक लगता है उसे हम लगवा लेते हैं। लेकिन जब बाद में हमें Performance नहीं मिल पाता है तो हम अपने Processor को या दूसरे अन्य चीजों को दोष देते हैं कि इतना अच्छा सिस्टम बिल्ट कराया लेकिन Performance नहीं मिल पा रहा है। 

लेकिन हम कभी भी अपने Hard Disk Drive पर ध्यान नहीं देते हैं जबकि आपके सिस्टम के Performance में इसका अहम रोल होता है। क्योंकि Hard Disk Drive जितना Fast Read-Write करेगा उतना ही Fast आपका सिस्टम वर्क करेगा। और आपको वर्क करने का आनन्द आयेगा। लेकिन यूजर इन बातोें पर विशेष ध्यान नहीं देते हैं।

WD Hard Drive Color Codes

कोई भी कम्पनी हो वो अपने हर प्रकार के यूजर को ध्यान में रखकर अपने प्रोडक्ट्स बनाती है चाहे Beginner हो या High End User। और उनके वर्क के हिसाब से चीजों को अलग-अगल Categorize कर देती है। ताकि जिसके लिए जो अच्छा हो वो उसे ले ले। उसी प्रकार Western Digital ने भी अपने यूजर को ध्यान में रखते हुए उनके वर्क को ध्यान में रखते हुए कुल 6 Categories  में Hard Disk को डिजाइन किया है 

जैसे-Western Digital Green, Western Digital Blue, Western Digital Black, Western Digital Purple, Western Digital Red, Western Digital Gold।
तो चलिए आज के इस पोस्ट में हम इन सभी के बारे में बारी-बारी जानते हैं-

Western Digital Green


WD Hard Drive green Color Code

ये Hard Disk सभी Hard Disk Drives में सबसे सस्ता होता है क्योंकि इस Hard Disk Drive का Read-Write Speed बहुत ही कम होता है जिस कारण से लोग इसे बहुत कम यूज करते हैं। इस Hard Disk Drive को As a Storage Device बनाया जा सकता है जैसे-कोई फाइल, Documents जो ज्यादा यूज न होता हो या Photos, Videos, Movies, Songs, Marriage Photos-Videos and other type of Memorable Things इत्यादि। ये सभी चीजें लोग कभी-कभार ही यूज में लेते हैं न कि प्रतिदिन। तो ऐसे चीजों को इस Hard Disk Drive में Store करके सुरक्षित रखा जा सकता है। और Specially इस Hard Disk का यूज भी इसी के लिए ही होता है।

Advantage

ये Hard Disk Drive काफी सस्ता होता है।
कम Power Consume करता है।
Noise बहुत कम करता है।
ज्यादा Heat Generate नहीं करता है।
ये Hard Disk Drive 1-6 TB तक के Capacity में उपलब्ध है।
इस Hard Disk Drive पर आपको 2 Years की Warranty मिलती है।

Disadvantage

ये Hard Disk Drive काफी Slow होता है।
Read-Write Speed कम होने के कारण इसे Boot Drive नहीं बना सकते हैं यदि बना भी लें तो Slow होने के कारण Performance नहीं मिल पायेगा।
इस Hard Disk Drive पर Heavy Type के Work नहीं किये जा सकते हैं।
Frequently Use होने वाले Work इस पर बहुत ज्यादा नहीं किया जा सकता है क्योंकि ऐसे में Data या Hard Disk Drive खराब होने के Chances बढ़ जाते हैं।

Western Digital Blue


WD Hard Drive blue Color Code

इस Hard Disk Drive से आप अच्छी तरह से परिचित होंगे क्योंकि ये एक Common Hard Disk Drive है जो आपको Mostly Computers में आसानी से देखने को मिल जायेगा। हो सकता है आपके कम्प्यूटर में भी यही वाला Hard Disk Drive लगा हो। 

ये वाला Hard Disk Drive Green वाले की अपेक्षा Fast होता है इसकी Read-Write Speed Fast होती है। इस Hard Disk Drive को Boot Drive के साथ-साथ Storage Device की तरह भी यूज किया जाता है। इसमें जनरल वर्क के साथ-साथ थोड़ा हैवी वर्क भी किया जा सकता है। इस Hard Disk Drive को All Rounder hard Disk Drive कहा जाय तो शायद गलत नहीं होगा। तो यदि आप Hard Disk Drive को लेकर बहुत Confuse हैं तो आप इसके साथ जा सकते हैं।

Advantage

एक Home Use PC के लिए बेस्ट Hard Disk है।
इस Hard Disk को Boot Drive बना सकते हैं।
Market में Easily Available है
ज्यादा Costly नहीं है।
1-6 TB तक के Capacity में उपलब्ध है।
2 साल की Warranty।

Disadvantage

Fast होने के कारण इस Hard Disk Drive में Noise बढ़ जाता है।
ज्यादा Power Consume करता है As Compare to Green Hard Disk Drive
Heat Produce करता है।
Green Hard Disk से Costly होता है।
बहुत ज्यादा Heave Work इस पर नहीं किया जा सकता है।

Western Digital Black


WD Hard Drive black Color Code

यदि आपका Work Heavy Type का है जैसे-Heavy Gaming, Rendering, Audio-Video Mixing इत्यादि तो ये Hard Disk Drive ऐसे ही यूजर के लिए है। क्योंकि ऐसे कामों में Read-Write Speed की अधिक Requirement होती है।

Advantage

Heavy Work के लिए Suitable
Read-Write Speed पिछले वाले Green and Blue दोनों से फास्ट।
High End Computer में यूज किया जाता है।
High End Performance।
Crash होने के कम Chances।
5 Year की Warranty।
1-6 TB की Capacity में उपलब्ध।

Disadvantage

ये Hard Disk Drive काफी Costly होता है As Compare to Blue & Green।
ये Hard Disk Drive Normal Work के लिए नहीं है।

Western Digital Red


WD Hard Driver red Color Code

इस Hard Disk Drive को Specially Sever और Network के लिए बनाया गया है। इसकी Read Speed बहुत High Level की होती है और Server और Network में High Read Speed की जरूरत होती है। चुंकि Server को कभी बन्द नहीं किया जाता है इसलिए ये Hard Disk Drive 24x7 Days बिना रूके काम करती रहती है। इस Hard Disk Drive के Crash होने के Chances बहुत ही कम होते हैं।

Advantage

High Level की Read Performance।
इसका Specially Use Server & Network (NAS) में किया जाता है Hard Disk पर Mention होता है।
Long Time Durability 
24x7 Days Service
Fail होने के बहुत कम Chances
3 Year की Warranty
1-8 TB तक की Capacity में उपलब्ध।

Disadvantage

Write Speed too Slow As compare to Read
Best Performance in Server & Network
ये Hard Disk Drive Costly होते हैं।

Western Digital Purple


WD Hard Drive purple Color Code

ये Hard Disk Red वाले Hard Disk Drive के बिल्कुल Opposite Work करती है। इस Hard Disk Drive की Write Speed ज्यादा होती है As Compare to Read। इसे Specially Surveillance के लिए ही बनाया जाता है। ये Hard Disk Drive के ऊपर भी Mention किया जाता है। इस Hard Disk Drive का काम 24x7 Days बिना रूके CCTV Footage को तेजी से Write करना होता है।

Advantage

Specially use for Surveillance।
इसकी Write Speed बहुत ही Fast होती है।
24x7 Days लगातार काम करता रहता है।
Crash होने के चांसेज बहुत ही कम होते है।
3 Years की Warranty मिलती है
1-14 TB तक के Storage Capacity में उपलब्ध है।

Disadvantage

Read Speed कम होती है As Compare to Write
काफी Costly होता है।
Desktop Work के लिए नहीं होता है।

Western Digital Gold

WD Hard Drive gold Color Code

इस Hard Disk को आप सभी का मिश्रण कह सकते हैं। इस Hard Disk में आपको सभी चीजें High Level की मिलती है चाहे Read Speed हो या Write Speed हो, 24x7 Days यूज की बात हो सब कुछ आपको High Level का मिलेगा। आपका काम चाहे कितना भी Heavy क्यो न हो इस Hard Disk के साथ आपके सभी काम आसानी के साथ फटाफट होंगे।

Advantage

High level Performance
Fast Read-Write Speed
24x7 Days work
Crash होने के बहुत ही कम Chances
5 Years Warranty
1-14 TB की Capacity में उपलब्ध।

Disadvantage

बहुत ज्यादा Costly
Enterprises level पर यूज 
Not for Normal User

Conclusion 

यहां आपने सभी Hard Disk Drive के बारे में सब कुछ अच्छे से समझा और जाना। अब आप ये तय कर सकते हैं कि कौन सा Hard Disk Drive किस Purpose के लिए होता है।
ध्यान दें-जिसके लिए जो अच्छा और सही हो उसी के साथ जाये अन्यथा गलत चुनाव आपके पछतावे का कारण बन सकता है। 

इस बात को एक उदाहरण के साथ समझिये जैसे किसी यूजर के वर्क के हिसाब से WD Blue Hard Disk Drive बेस्ट है तो वो यदि Black वाला लगाये तो उसका कोई मतलब नहीं है। वो उस Hard Disk Drive का Actual Performance को Achieve ही नहीं कर पायेगा क्योंकि उसका काम उस लेवल का नहीं है। उसी प्रकार किसी को Black Hard Disk की Requirement है और वो Green  वाला Hard Disk लगवा लें तो वो ठीक से अपना वर्क कर ही नहीं पायेगा क्योंकि वो Hard Disk उस काम के लिए बना ही नहीं है तो मेरे हिसाब से ये बुद्धिमानी का काम नहीं है। इसलिए सोच समझ कर ही Hard Disk Drive का चुनाव करें। और अपने लिए बेस्ट चुनें।

उम्मीद है कि आपको सब कुछ अच्छे से समझ आ गया होगा। और मेरी ये पोस्ट भी आपको पसंद आयी होगी।
यदि पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो इसे दूसरों के साथ शेयर जरूर करें। कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेण्ट करें।
इसी के साथ मैं शमीम अहमद आपसे विदा लेता हूँ। धन्यवाद        

Post a Comment

Please do not enter any type of spam or link in the comment box

Previous Post Next Post