pci express ssd in hindi


pci express ssd in hindi

पिछले कई पोस्ट से हम Storage Solution के बारे में बात करते चले आ रहे हैं। और उसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए आज हम एक नये प्रकार के एसएसडी के बारे में बात करेंगे जिसका नाम है-PCIe SSD (PCI Express Based Solid State Drive

यहां पर PIC Express Slot की बात नहीं हो रही है, PCI Express Based SSD की बात हो रही है।
Conventional PCI और पीसीआई एक्सप्रेस के बारे में आप जानते ही होंगे। यदि नहीं जानते हैं तो उसे जरूर जान लें ताकि इस पोस्ट को समझने में आपको और भी आसानी हो।

तो चलिए जानते हैं पीसीआई एक्सप्रेस एसएसडी  क्या है?


pci express ssd in hindi

पीसीआई एक्सप्रेस बेस्ड SSD एक बहुत ही Fast SSD होती है जिसे पीसीआई एक्सप्रेस Card या Connector पर ही Design किया जाता है। जिसे Direct PCI Express Slot पर लगाया जाता है। इसलिए इसे पीसीआई  एक्सप्रेस एसएसडी Add in Card (AIC) भी कहा जाता है।

पीसीआई एक्सप्रेस बेस्ड एसएसडी 2015 में इंटेल द्वारा लाया गया था हालांकि इससे भी पहले कुछ Company शायद Toshiba, Asus इत्यादि थी जो अपना एसएसडी मार्केट में इंटेल सेे पहले लायी थी लेकिन वो सफल नहीं हो पायी थी। तब 2015 में इंटेल ने अपना पहला PCI Express Based एसएसडी लांच किया जिसका नाम Intel Optane 700p Series था। जो PCI Express 3.0 x4 पर चलती थी जिसमें 3D Nand Flash Memory का यूज किया गया था जिसकी Speed 4 GB/s थी। जो कि बहुत ज्यादा कामयाब नहीं हो पाया था। और शायद कम्पनी भी इसे Discontinued कर दिया है। मार्केट में आपको पुराना स्टाक मिल जाए तो वो अलग बात है। लेकिन कम्पनी इसे बनाना बन्द कर चुकी है।


pci express ssd in hindi

तो जब Intel Optane 700p Series सफल नहीं हो पाई तो इसके लगभग दो साल बाद यानि 2017 में इंटेल ने एक नये प्रकार का PCI Express बेस्ड एसएसडी की Series लाया जिसका नाम था Intel Optane 900p Series। इसे आप पहले वाले का दुसरा Version भी Consider कर सकते हैं। इसमें 2 एसएसडी लांच किया गया पहला PCI बेस्ड एसएसडी और दुसरा U.2 एसएसडी। ये एसएसडी भी काफी Fast थी। अपने 700p Series वाले से काफी Fast क्योंकि इस बार इंटेल ने इसमें Nand Flash Memory का यूज न करते हुए Optane Technology Based 3D Xpoint Flash Chip/Memory का यूज किया जो कि Nand Flash Chip से कई गुना Fast होती है। क्योंकि इस चीप में Nand की अपेक्षा Latency काफी कम थी। ये भी पीसीआई एक्सप्रेस 3.0 x4 पर वर्क करती है। और इसकी भी Speed 4 GB/s की थी।

लेकिन कुछ ही समय बाद इंटेल ने अपनी एक और Series लांच की जो कि Intel Optane 905P Series थी। इसमें भी 2 एसएसडी लांच किया एक PCIe Based और दूसरा U.2 के लिए। U.2 के बारे में हम अगले Post में बात करेंगे। इस PCIe बेस्ड एसएसडी को और भी Fast किया गया और इसके Design को 3D लूक दिया गया जो कि देखने में काफी Attractive था। और यही एसएसडी सबसे Fast एसएसडी अभी तक है। 2017 के  बाद से अभी तक इंटेल की तरफ से कोई नई Series या Next Version Launch नहीं किया गया है और न ही कोई Announcement।

PCI Express Based SSD इतनी Fast क्यों होती है?

pci express ssd in hindi


अभी तक आपने जितने भी एसएसडी के बारे में जाना चाहे SATA एसएसडी, mSATA, M.2, SATA Express हो इन सबमें लगभग-लगभग सभी के Interface अलग-अगल थे और एसएसडी भी। उनमें से SATA को छोड़कर और mSATA और M.2 के 1st Version को छोड़कर सभी को पीसीआई एक्सप्रेस की Lanes Assign की जाती थी किसी को 1 Lane किसी को 2 Lanes किसी को 4 Lanes तो जो लेन वहां उन्हें Assign की जाती थी वो उनकी खुद की नहीं होती थी। बल्कि पीसीआई एक्सप्रेस से Borrow करके यानि उधार लेकर दिया जाता था। लेकिन यहां तो पीसीआई एक्सप्रेस ही खुद का है। किसी से भी लेने की जरूरत नहीं है। और एसएसडी को भी Direct उसी पर लगाना है। तो Communication या Data Transmission तो Director हो गया ना बिना किसी Interruption के। ये भी एक बड़ा कारण है इसके Fast होने का।

इसमें जो इंटेल बेस्ड Controller लगाया जाता है वो कुछ इस प्रकार Design किया गया था जो Latency को एकदम कम कर सके और इसमें ऐसा ही होता भी है। जिस कारण से Latency बहुत ज्यादा घटी और Read-Write Speed बढ़ी। और इसमें जो Cache Memory का यूज किया जाता है वो अब तक के सभी Storage Device के Cache Memory से सबसे Fast है।

पीसीआई एक्सप्रेस बेस्ड एसएसडी की Starting ही PCIe के Version 3.0 से हुआ है इसलिए इसमें Protocol Mode NVMe ही होता है। बाकियों की तरह इसमें AHCI और NVMe को लेकर Confusion नहीं रहता है PCIe Based SSD NVMe Protocol Support करती है।

PCIe बेस्ड एसएसडी अभी तक के सभी एसएसडी में सबसे Top पर है चाहे Performance की बात हो या Price की।
इंटेल के इस PCIe बेस्ड एसएसडी में नये प्रकार के Optane Chip के यूज से No Doubt Speed तो काफी बढ़ी है लेकिन इस कारण से Price भी तो बड़ी है। यही कारण है कि ये एसएसडी आज भी केवल Professional, Enthusiast, Workstation और Server में ही Popular है। क्योंकि इसकी Read-Write बहुत ही Fast होती है। अभी तक जितने भी एसएसडी मार्केट में उपलब्ध है उन सबमें इसके Beyond कोई नहीं है। और बात Price की करें तो ये बहुत ही ज्यादा Costly है एक Normal User तो केवल Price सुनकर ही पीछे हट जाये। और वैसे भी एक Normal User इसका करेगा क्या क्योंकि उसके पास इसके लेवल का काम ही नहीं है तो उसके लिए ये एक तरह से Waste of Money है।

फिलहाल में Intel की तरफ से कोई Announcement तो नहीं की गई है लेकिन Rumors है कि इंटेल Optane अपना अगला Version 2020 में ही लांच करने वाला है।

pci express ssd in hindi

Intel Optane SSD को यूज करने के लिए System Requirement-

इंटेल Optane को यूज करने के लिए आपके पास एक High End Computer होना चाहिए। वो भी Latest Generation का यानि कम से कम 7th Generation
CPU कम से कम core i5 होना ही चाहिए।
Motherboard में कम से कम  2 PCIe Slots होनी चाहिए वो भी PCIe Version 3.0
Operation System Windows 10 64 Bit होनी चाहिए।
और आपका Motherboard Intel Optane SSD Supported होना चाहिए। इस बात को आपको Confirm कर लेना चाहिए। नहीं तो खरीदने के बाद दिक्कत होगी।
यही कुछ Basic Requirement थी।

Conclusion

इंटेल और Micron के Joint Venture से PCIe बेस्ड एसएसडी तो बहुत ही अच्छी बनाई गयी लेकिन उस अच्छे के चक्कर में इसकी Price काफी ज्यादा हो गई है जो एक Normal User को तो छोड़ो एक अच्छा यूजर भी इसे लेने से कतराता है। क्योंकि इसके एक एसएसडी 500 GB वाली की कीमत में आप एक अच्छा Computer तैयार कर सकते हैं। कम से कम Core i5 तो बिल्ट कर ही सकते हैं। और 960 GB वाले में तो एक अच्छा खासा Gaming Computer तैयार किया जा सकता है।

pci express ssd in hindi

इसलिए ये एसएसडी Professionals, Enthusiast Type Users और Servers, Work Station के लिए ही लोग यूज करते है। और यही कारण है कि बहुत सारी चीजें आती है और चली जाती हैं और किसी को पता भी नहीं चलता है। और ऐसा ही कुछ इस एसएसडी के साथ भी है अधिकतर Normal Users को इसका नाम ही नहीं पता है।

तो मेरे हिसाब से Price तो एक बड़ा कारण है लेकिन बात करें Capacity की तो वो भी बहुत ज्यादा की नहीं है अभी तक शायद 1.5 TB ही उपलब्ध है। तो ये कुछ कारण हैं जो इस एसएसडी को Success होने में इसे रोकता है। तो Intel को इस चीज को समझना चाहिए। क्योंकि ऐसे बहुत से यूजर है जिनके पास इस लेवल का काम तो है लेकिन Price को देखकर वो पीछे हट जाते हैं। तो  Intel को इस चीज पर जरूर विचार करना चाहिए।

उम्मीद है PCIe एसएसडी के बारे में आपको अच्छे से समझ आ गया होगा और पोस्ट भी आपको पसंद आयी होगी।
मिलते हैं Next Post में तबतक के लिए नमस्कार।

Post a Comment

Please do not enter any type of spam or link in the comment box

Previous Post Next Post