single channel, dual channel quad channel ram in hindi



What is Single Channel, Dual Channel, Triple Channel, Quad Channel Ram in Hindi


यदि आप एक Computer User हैं तो आपने कभी न कभी Single Channel, Dual Channel, Triple Channel और Quad Channel के बारे में जरूर सुना होगा। और यदि नहीं सुना है तो आगे कभी न कभी जरूर सुनेंगे। 

जब भी कभी एक नये सिस्टम को बिल्ट करने या किसी सिस्टम को Upgrade करने की बात आती है तो लोग इसके बारे में कुछ न कुछ Online/Offline Search/Research करना जरूर शुरू कर देते हैं। तो उस समय ये चीजें आपके सामने जरूर आयेंगी।

तो ऐसे में यदि आपको इन सबके बारे में जानकारी है, तो आप आसानी से समझ जाते हैं कि ‘‘हां, इसका मतबल ये है और इसका मतलब ये है’’ और आप बिना किसी दिक्कत-परेशानी के बिना किसी Confusion के अपने लिए Best Selection कर लेते हैं।

लेकिन यदि आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है, तो आप इन सब चीजों को लेकर परेशान हो जाते हैं Confuse हो जाते हैं कि ‘‘अरे यार, ये Single Channel, Dual Channel, Triple Channel और Quad Channel क्या होता है।’’

और सबसे बड़ा Confusion आपके सामने ये होता है कि इनमें से कौन-सा वाला आपको लेना चाहिए या इनमें से कौन-सा वाला आपके लिए बेस्ट रहेगा। और Most of the case यहीं पर गलती हो जाती है। और फिर बाद में पछताते के अलावा कोई चारा नहीं होता है। क्योंकि जो चीज आपने परचेज कर लिया है वो तो वापस होगा नहीं। तो ऐसे में या तो आप दूसरा परचेज करें या फिर बैठकर Regret Feel करें।

तो आपसे ऐसी कोई मिस्टेक न हो, इसके लिए आज के इस पोस्ट में हम विस्तार से जानते हैं कि ये Single Channel, Dual Channel, Triple Channel और Quad Channel Ram क्या होता है? कैसे काम करता है?

Ram क्या है? कैसे काम करता है? यदि आप नहीं जानते हैं तो इसके बारे में हमारे पास पहले से ही पोस्ट है। आप जाकर उसे जरूर देखें।


और यदि आप Ram Generation DDR-1, DDR-2, DDR-3, DDR-4 के बारे में नहीं जानते हैं, तो इसके बारे में भी पोस्ट हमारे पास पहले से ही है, आप उसे भी जरूर देखें।


ये दोनों पोस्ट आपको जरूर देखना चाहिए ताकि ये पोस्ट आपको और भी आसानी से समझ आयें।

तो चलिए अब चलते हैं अपने टाॅपिक पर-
आपने लोगों को Single Channel, Dual Channel, Triple Channel, Quad Channel Ram/Memory कहते हुए सुना होगा। (Ram को Memory भी कहा जाता है।) तो सबसे पहले इस Confusion और Misconception को दूर करना होगा कि Ram Single, Dual, Triple, Quad Channel नहीं होता है। Ram Ram होता है। Single Channel, Dual Channel, Triple Channel, Quad Channel Ram/Memory Configuration होता है। 

Ram का Channel से कोई लेना देना नहीं होता है। Channel का लेना-देना आपके CPU से होता है। आपके CPU के अन्दर एक Memory Controller होता है जिसके पास इस Single Channel, Dual Channel, Triple Channel और Quad Channel को Control करने का Physical Structure होता है। जिसके जरिये इन Channel को Control किया जाता है।

What is Channel? चैनल क्या होता है?

Channel को आसान भाषा में समझा जाए तो इसका मतलब हुआ Route यानि रास्ता। आपके सिस्टम का सारा Input-Output Data एक Route के जरिये Ram से CPU और CPU से Ram तक Travel करता है। जिसे Channel कहा जाता है।

तो चलिये बारी-बारी सबके बारे में जानते हैं-

Single Channel Ram Configuration



जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि Single Channel यानि एक रास्ता। आपके CPU के Memory Controller के पास एक ही रास्ता Available है। इसलिए आपके Ram से CPU तक और CPU से Ram तक कोई भी Data इसी Single Route से होकर ही आयेगा और जाएगा। इसके अलावा दुसरा कोई भी Route नहीं होगा।

ध्यान दें-

यहां पर बात 64 Bit Based Architecture वाले CPU की हो रही है। क्योंकि आज के समय सभी प्रकार के CPU 64 Bit वाले ही आते हैं। इसलिए Ram भी 64 Bit Architecture पर ही वर्क करेगा।

पहले के समय में जब 32 Bit Architecture Based CPU आया करते थे तब ये Dual Channel, Quad Channel जैसा कुछ नहीं हुआ करता था। बस उस वक्त एक ही प्रकार का Channel Available हुआ करता था जो कि Single Channel था। लेकिन आज के समय में 32 Bit Architecture Based CPU आपको कहीं भी देखने को नहीं मिलेगा। क्योंकि ये Completely Outdated हो चुका है।

और ठीक उसी प्रकार आज के समय में आपको 64 Bit वाले CPU में Single Channel कहीं देखने को नहीं मिलेगा। क्योंकि ये भी Completely Outdated हो चुका है। किसी के पास पहले का पुराना पड़ा हो तो वो बात अलग है। 

Outdated होने के बावजूद इसे यहां केवल Basic Understanding को समझने के लिए शामिल किया गया है, ताकि आपको पूरी कहानी समझ आयें।

How Single Channel Works?

जब Single Channel वाला Motherboard हुआ करता था, तब भी उस Motherboard पर Ram की 2 Slots दी जाती थी। अब इस चीज को भी लेकर लोग बहुत Confuse रहते हैं कैसे, आगे जानेंगे। Motherboard पर दिये गये 2 Ram Slots का मतलब ये होता था कि आप Ram Stick एक पर लगायें चाहे दोनों पर, वो चलेगा Single Channel में ही। क्योंकि आपके CPU के Memory Controller के पास एक ही रास्ता हुआ करता था। 

Single Channel को CPU कैसे Utilize करता था?

जैसे यदि आपने वहां पर एक ही Ram Stick लगाया होता था या आपको एक ही Ram Stick यूज करना होता था तब तो कोई दिक्कत ही नहीं होती थी। लेकिन यदि आपको वहां पर 2 Ram Stick यूज करना होता था, तब वहां पर CPU कुछ इस प्रकार से काम करता था जैसे-सबसे पहले कोई भी Program CPU के Through 1 Stick पर Write किया जाता था और जब वो Stick पूरी भर (Full) जाती थी तब बाकी Program दूसरे Stick पर Load किया जाता था।

और ठीक उसी प्रकार CPU Data Read भी करता था जैसे-CPU को कोई File Read करना होता था तो वो पहले उस Stick को Read करता था जिसमें Data हुआ करता था। अब यदि वो पहले में हो तो पहला Read करता था यदि दूसरे में हो तो दूसरे को Read करता था। आपका CPU दोनों Ram Stick को कभी भी एक साथ Read / Write नहीं कर सकता था। Because of Single Channel।

2 Ram Slots देने का मतलब-जैसे आप 2 GB Ram यूज कर रहे होते थे। लेकिन बाद में आपको और भी ज्यादा Ram की जरूरत पड़ी तो ऐसे में आपके दूसरा Slot एक Option की तरह होता था। जिसमें आप एक और Ram Stick Ditto पहले वाले के जैसा लाकर लगा सकते थे। और इस प्रकार आपकी Ram की Capacity बढ़ा सकते थे।

Dual Channel Ram Configuration



Dual Channel मतलब 2 रास्ता। इसमे आपके CPU के Memory Controller के पास अब 1 नहीं बल्कि 2 Routes Available होते हैं। इसलिए अब आपके Ram से CPU और CPU से Ram तक Data एक ही समय में Double Speed से Transmit होता है।

How Dual Channel Works?

Dual Channel Supported Motherboard पर कम से कम 2 Ram Slots और ज्यादा से ज्यादा 4 Ram Slots देखने को मिलते हैं। जो Motherboard बजट वाला होता है उसमें आपको 2 Ram Slots देखने को मिलते हैं और High End में 4 Slots देखने को मिलते हैं । 

Motherboard यूजर को ध्यान में रखकर अलग-अलग Size में Design किया जाता है। यदि आपने हमारा Motherboard Form Factor वाला Post नहीं देखा है तो आपसे Request है कि आप उसे जरूर देखें ताकि Motherboard  के अलग-अलग Size की जानकारी क्लीयर हो जाए।

Motherboard Form Factor in Hindi


Dual Channel Supported Motherboard में यदि 2 Ram Slots है, और आपको 2 ही Ram Stick यूज भी करना है तब तो कोई Issue ही नहीं है। Simply आपको उन Slots पर Ram को लगा देना है। वो Dual Channel की तरह काम करने लगेंगे। 

और यदि आपके पास 4 Ram Slots वाला Motherboard है और आपको 4 ही Ram Stick का यूज भी करना है तब भी कोई दिक्कत नहीं है। यहां पर भी Simply आपको हर Slots पर Ram Stick को लगा देना है।

Issue तब आता है जब Ram Slots 4 हो और Ram Stick 2. तब आपको Ram लगाते समय विशेष ध्यान देना होता है। जैसे आपको Ram Stick 1-1 Slot को छोड़कर लगाना होता है जैसे- 1 Stick 1 नम्बर पर  और दूसरी Stick 3 नम्बर पर। आप चाहे तो 2, 4 वाले नम्बर पर भी लगा सकते हैं। लेकिन Companies खुद ही ये recommend करती हैं कि यदि आप 2 Stick यूज करना चाहते हैं तो आप Ram Stick 1 और 3 पर ही लगायें। 

और रही बात 1, 2, 3, 4 Numbers की तो ये आपको आपके Motherboard के Slots पर लिखे हुए मिल जायेंगे। ध्यान दें- ज्यादातर Motherboard पर आपको 1, 2, 3, 4 लिखा हुआ मिलता है, लेकिन किसी-किसी Motherboard पर 1, 2, 3, 4 के स्थान पर 0, 1, 2, 3 भी लिखा हुआ मिलता है।

यदि आप Ram को इस तरीके से न लगाकर 1, 2 या 3, 4 पर लगाते हैं तो ऐसे में आपका Ram Single Channel में Work करेगा। क्योंकि आपके CPU के Memory Controller के पास इस प्रकार से काम करने का Physical Setup नहीं होता है। Dual Channel में चलाना है तो आपको Ram Stick Sequence में यानि 1, 3 या 2, 4 पर लगाना ही पड़ेगा। 

Dual Channel को CPU कैसे Utilize करता है?

Dual Channel Ram Configuration में यदि 2 Ram Slots हैं तो वो आपके CPU के Controller से Parallelly Connect होते हैं। और यदि 4 Slots हैं तो 2 Parallelly और 2 Serially Connect होते हैं।

तो यदि आप 2 Ram लगाते हैं तो वो Parallel Work करेंगे। उसमें Data एक साथ Read किया जाएगा और एक साथ Write किया जाएगा। लेकिन यदि आप वहां पर 4 Ram Stick लगाते हैं तो वहां पर पहले 2 Ram जो CPU से Parallel Connect हैं उसको Load किया जाएगा फिर बाकी का Data Serial वाले में Load किया जाएगा।

और उसी प्रकार Data को Read भी किया जाएगा जैसे- कोई Data Serial वाले में है तो पहले Data उनमें से Read किया जाएगा और यदि Parallel वाले में है तो उसमें से। चारों Ram Stick को एक साथ कभी भी Read/Write नहीं किया जाएगा। क्योंकि यहां पर आपके Memory Controller के पास Dual Channel का ही Support है। 

4 Ram Slots देने का मतलब-
जैसे- यदि आपके पास 4 Slots वाला Motherboard है और आप 4-4 GB की 2 Ram यूज कर रहे हैं लेकिन बाद में आपको और भी ज्यादा Ram की जरूरत पड़ी तो ऐसे में आपके पास 2 और Ram Slots का Option होता है। जहां पर आप 2 और Stick Ditto पहले वाले के जैसा लाकर लगा सकते हैं। और इस प्रकार आप Ram की Capacity बढ़ा सकते हैं।

लेकिन यदि आपके पास 2 ही Ram Slots वाला Motherboard है और आपको और ज्यादा Ram की आवश्यकता पड़ती है तब आपको वहां पर दोनों Ram को बदलना पड़ेगा। तो यहां पर देखा जाये तो 4 Ram Slots होने से कहीं न कहीं फायदा ही है।

Triple Channel Ram Configuration



Triple Channel Ram के बारे में आपने शायद ही सुना होगा क्योंकि Triple Channel Supported Motherboard और CPU बाकियों की तरह Widely Available नहीं हुए। क्योंकि इस Architecture का यूज केवल Intel के Core-i 7 900 Series के CPU में ही किया गया है। जो कि Triple Channel को Support करता है। और इसके साथ एक Motherboard LGA 1366 X58 को भी लांच किया गया जो कि इस CPU के साथ वर्क करता है। और इसमें DDR-3 1333 और 1600 Ram Support करता है। 

Triple Channel मतलब 3 रास्ता। इसमें आपके CPU के Memory Controller के पास अब 1 नहीं 2 नहीं बल्कि 3 Routes Available होते हैं। इसलिए अब आपके Ram से CPU और CPU से Ram तक Data एक ही समय में Triple Speed  के साथ Transmit होता है।

How Triple Channel Works?

Triple Channel Supported Motherboard पर आपको Ram की 6 Slots देखने को मिलते हैं। जो High End Work के लिए बनाया गया होता है।

तो यदि आप यहां पर 6 Ram Stick का यूज करना चाहते हैं तो कोई Issue ही नहीं है। Simply आपको सभी Slots पर Ram को लगा देना है। लेकिन Issue तब आता है जब आपके पास 3 ही Ram Stick हो। Triple Channel का यूज करना चाहते हैं तो इसके लिए कम से कम 3 Ram तो होना ही चाहिए। नहीं तो आप Triple Channel का यूज नहीं कर पायेंगे।

तो यहां पर भी आपको Ram लगाते समय उन्हीं बातों का ध्यान देना होगा जो कि Dual Channel में बताया गया  था कि आपको Ram 1-1 Slots छोड़कर लगाना है यानि 1, 3, 5 पर, आप चाहें तो 2, 4, 6 में भी लगा सकते हैं। लेकिन 3 Stick है तो आप 1, 3, 5 पर ही लगाईये। 

यदि आप Ram को इस तरीके से न लगाकर 1, 2, 3 या 4, 5, 6 पर लगाते हैं तो ऐसे में आपका Ram Single Channel में वर्क करेगा। क्योंकि आपके Memory Controller के पास इस प्रकार से काम करने का Physical Setup नहीं होता है।

Triple Channel को CPU कैसे Utilize करता है?

Triple Channel Ram Configuration में 3 Ram Memory Controller से Parallelly Connect होते हैं और 3 Serially। तो यदि आप वहां पर केवल 3 Ram Stick लगाते हैं तो वो Parallelly Work करेंगे। उसमें Data एक साथ Read और Write किया जाएगा। 

लेकिन यदि आप वहां पर 6 Ram लगाते हैं तो वहां पर Data पहले 3 Parallel वाले Ram पर Load किया जाएगा फिर Serial वाले में। और उसी प्रकार Data को Read भी किया जाएगा। जैसे Data Serial वाले में है तो पहले वहां से Read किया जाएगा और यदि Parallel वाले में है तो वहां से। 6वों Ram को एक साथ कभी भी Read-Write नहीं किया जाएगा। Because of Triple Channel

6 Ram Slots देने का मतलब-
जैसे आप 4-4 GB की 3 Ram यूज कर रहे हैं लेकिन बाद में आपको और भी ज्यादा Ram की जरूरत पड़ी तो ऐसे में आपके पास 3 और Ram Slots का Option होता है। जहां पर आप 3 और Ram Stick Ditto पहले वाले के जैसा लाकर लगा सकते हैं। और इस प्रकार आप Ram की Capacity बढ़ा सकते हैं। इस Motherboard में आपको 3 Slots देखने को नहीं मिलेगा।

Quad Channel Ram Configuration



Quad Channel मतलब 4 Routes। इसमें Memory Controller के पास अब कुल 4 Routes हैं। इसलिए Data Ram से CPU और CPU से Ram तक एक ही समय पर 4 गुने Speed  के साथ Travel करेगा।

How Quad Channel Works?

Quad Channel Supported Motherboard पर आपको Generally 8 Ram Slots देखने को मिलते हैं। लेकिन यदि Motherboard बजट वाला हो तो वहां पर आपको 4 ही Ram Slots देखने को मिलते हैं।

तो ऐसे में यदि आपके पास 8 Ram Slots वाला Motherboard है और आपके पास Ram Stick भी 8 है तो कोई दिक्कत ही नहीं है।
दिक्कत तब आती है जब आपके पास Motherboard 8 Slots वाला हो और Ram Stick 4 ही हो। तो यहां पर भी आपको उन्हीं बातों का ध्यान रखना है जो कि सभी में बताया जा चुका है कि आपको Ram Stick 1-1 Slot छोड़कर लगाना है जैसे-1, 3, 5, 7 या 2, 4, 6, 8 पर। लेकिन 4 Ram Stick यूज करना है तो आप 1,3,5,7 पर लगायें।

और यदि आप यहां पर Ram इस तरीके से न लगाकर 1, 2, 3, 4, या 5, 6, 7, 8, पर लगाते हैं तो ऐसे में आपका Ram Dual Channel में वर्क करेगा। क्योंकि वहां पर 1, 3 और 2, 4 का Pair बनेगा।

और यदि आपके Motherboard पर 4 ही Slots है तो आप सभी पर 1-1 Ram Stick को लगा दें। ध्यान दें Quad Channel का यूज करना है तो आपके पास कम से कम 4 Ram Stick तो होने ही चाहिए।

Quad Channel को CPU कैसे Utilize करता है?

Quad Channel Ram Configuration में यदि 8 Slots हैं तो वहां पर 4 Slots Memory Controller से Parallelly Connect होते है और 4 Serially। और जिस Motherboard पर केवल 4 ही Ram Slots होता है तो वहां पर Serial का Support हटा दिया जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि Motherboard के Size को Compact किया जा सकें। 

यदि 4 Ram Stick लगा हुआ है तो वहां पर Data एक साथ Read और एक साथ Write किया जाएगा। लेकिन यदि वहां पर 8 Ram लगा हुआ है तो पहले Parallel वाले 4 Stick को भरा जाएगा फिर Serial वाले 4 को।

और उसी प्रकार Data को Read भी किया जाएगा। जैसे-Data यदि Serial वाले में है तो पहले वहां से Read किया जाएगा और यदि Parallel वाले में है तो वहां से। सभी को एक साथ Read नहीं किया जाएगा। क्योंकि आपके Memory Controller के पास Quad Channel का ही Support है। 

Generally इस प्रकार के Motherboard का यूज High End User द्वारा किया जाता है। यदि कोई यूजर इस Motherboard का Selection करता है तो इसका मतलब ही है कि वो एक Advance User है। वहां पर उसे केवल Ram की ही नहीं बल्कि और भी चीजों की ज्यादा जरूरत होती है। आपने यदि मेरा Motherboard Form Factor वाला पोस्ट देखा होगा तो आपको समझ आ रहा होगा। 

8 Ram Slots देने का मतलब-
जो यूजर इस प्रकार का मदरबोर्ड यूज कर रहा होगा, जाहिर सी बात है कि वो एक  Heavy User होगा, उसका वर्क Heavy होगा और उसे उन Works को करने के लिए ज्यादा Ram की जरूरत होगी। तो जैसे वहां पर 8-8 GB के 4 Ram Stick का यूज किया जा रहा है। बाद में यदि और ज्यादा Ram की आवश्यकता पड़ती है तो ऐसे में आपके पास 4 और Ram Slots का Option होता है। जहां पर आप 4 और Stick Ditto पहले वाले के जैसा लाकर लगा सकते हैं। और Ram की Capacity को बढ़ा सकते हैं। लेकिन यदि Motherboard बजट वाला है तो आप ऐसा नहीं कर सकते हैं।

अब बात करते हैं उस Confusion की जिसकी बात मैंने Starting में ही की थी। जैसे शुरूआत में हमने जाना कि Single Channel Motherboard में 2 Ram Slots आया करते थे। और Dual Channel में भी। तो ऐसे में कुछ लोग इस चीज को लेकर परेशान होते हैं कि इसमें भी 2 Ram Slots है और इसमें भी। तो क्या दोनों ही Dual Channel Motherboard है या दोनों ही Single Channel Motherboard है।

या ऐसा भी प्रश्न उनके दिमाग में उठता रहता है कि 1-1 Ram Slot हमनें दोनों में लगाया है तो वो Single Channel में वर्क कर रहा है। तो यदि हम दोनों में 1-1 और यानि 2-2 स्टीक लगा दें तो क्या दोनों Dual Channel की तरह वर्क करेगा। 

उसी प्रकार Dual Channel में बड़े Motherboard पर 4 Slots आते हैं और बजट वाले Quad Channel Motherboard पर भी 4 ही Ram Slots आते हैं तो क्या दोनों ही Dual Channel है या दोनों ही Quad Channel है। 

इस प्रकार के बहुत सारे प्रश्न उनके दिमाग में उठते रहते हैं। तो इसका कोई भी सीधा सा फिक्स उत्तर नहीं है कि हां, 2 Ram Slots है तो वो Dual Channel होगा या 4 Ram Slots है तो वो Quad Channel होगा।

हो सकता है कि आप एक Single Channel Motherboard की बात कर रहे हों। और सामने वाले को लगे कि आप Dual Channel वाले Motherboard के बारे में पूछ रहे हैं और इसी Confusion में बोल दिया जाय कि हां 2 Ram Slots है तो वो Dual Channel Motherboard ही होगा। 

या आपने कोई Quad Channel वाला Motherboard लिया है जिसमें 4 Ram Slots है और यहां पर बोल दिया जाय कि वो एक Dual Channel Motherboard है जबकि वो है Quad Channel तो ऐसे में आपको तो ये लगेगा कि अरे यार इसको कुछ पता-वता है नहीं बस ऐसे ही उलटा-सीधा बताता रहता है।

इसलिए यदि किसी Motherboard की सटीक जानकारी चाहिए तो इसके लिए आपको उस Motherboard के Specification को Read करना होगा। उस Motherboard की Official Website पर जाकर उसके बारे में स्टडी करना पड़ेगा। तब जाकर आपको क्लीयर होगा कि ये Motherboard कितने Channel का है। 

केवल मदरबोर्ड को देखकर आप फट से ये नहीं बता सकते हैं कि ये Motherboard ये है। May be आपका अंदाजा गलत हो जाए। इसलिए Motherboard के बारे अच्छे से Study कर लेनी चाहिए ताकि सभी Doubts  Clear हो जाय।

Conclusion

मौजूदा समय में मार्केट में दो ही प्रकार के Motherboard आसानी से उपलब्ध हैं

1. Dual Channel

2. Quad Channel

क्योंकि Single Channel Outdated हो चुका है और Triple Channel उतना चला नहीं।
Dual Channel Motherboard का यूज करने वाले लोग आपको बड़ी संख्या में मिल जायेंगे। हो सकता है आप भी उनमें से एक हों या हो सकता है अभी जो Motherboard आपके सिस्टम में Use हो रहा है Dual Channel ही हो। 

कौन सा वाला Motherboard किसे लेना चाहिए और किसे नहीं लेना चाहिए-

यदि आप एक नार्मल यूजर है और आपको नार्मल से वर्क जैसे- MS Word, Excel, Power Point, Net Surfing, Browsing, Song, Movie इत्यादि जैसा काम करना है तो आपके लिए Compact Size वाला Dual Channel Motherboard ठीक रहेगा। और यदि आप In Future थोड़ा Heavy Work करने की सोच रहे हैं तो आप 4 Ram Slots वाला Dual Channel Motherboard ले सकते हैं।

यदि आप एक High End User हैं और आपका काम Heavy है और आपको ज्यादा Ram की जरूरत है तो आपको Quad Channel के साथ जाना चाहिए। आपको वहां पर दोनों Option मिल जायेंगे 4 Ram Slots वाला भी और 8 Ram Slots वाला भी। जो आपके लिए ठीक हो उसे ही चुनें।

क्या ज्यादा Ram अच्छा होता है?

ज्यादा Ram का होना निश्चित रूप से अच्छी बात है लेकिन... लेकिन... लेकिन... जहां पर जरूरत हो। मान लेते हैं कि आपने अपने Motherboard पर 16 GB 32 GB तक की Ram लगा दिए हैं और करना आपको MS Word, Browsing ही है तो वहां पर ज्यादा Ram का कोई मतलब ही नहीं है। ज्यादा Ram के होने का आपको कोई भी Benefit नहीं मिला।

एक नार्मल यूजर के लिए 4 GB और ज्यादा से ज्यादा 8 GB तक की Ram काफी होती है। और रही बात High End User की तो ये Totally उनके Work पर Depend होता है।

पोस्ट काफी लम्बी हो चुकी है नहीं तो मैं यहां पर Ram Kit के बारे में भी जानकारी शेयर करता। लेकिन तब ये पोस्ट और भी लम्बा बोरिंग हो जाएगा। 

इसलिए अगले पोस्ट में हम जानेंगे कि Ram Kit क्या होता है?
क्योंकि Ram Kit को जानने के बाद ही ये पोस्ट पूरी तरह से समझ आएगा।

इसलिए हमारा अगला पोस्ट Ram Kit क्या होता है? को जरूर देखें।

उम्मीद है कि जो भी बातें इस पोस्ट के माध्यम से बतायी व समझायी गई हैं वो आपको जरूर समझ आयी होंगी।
यदि पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें। और यदि कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेण्ट करें।
मिलता हूँ अगले पोस्ट में तब तक के लिए-नमस्कार

Post a Comment

Please do not enter any type of spam or link in the comment box

Previous Post Next Post