HDMI Cable in Hindi

What is HDMI Cable in Hindi

Dear Readers, जैसा कि आप जानते हैं कि Display Interface की Series चल रही है। और पिछले दो पोस्ट में हम VGA और DVI के बारे में जान चुके हैं कि

VGA Cable क्या होता है? कैसे काम करता है? 

और 

DVI Cable क्या होता है? कैसे काम करता है?

यदि आपने उन दोनों Posts को नहीं देखा है तो आपसे Request है कि Link पर Click करके उन दोनों पोस्ट को जरूर देखें। ताकि ये पोस्ट आपको और भी अच्छी तरह से समझ आये।

उसी Series को आगे बढ़ाते हुए आज हम एक नये Interface के बारे में जानेंगे जिसका नाम है HDMI

HDMI Cable क्या होता है? What is HDMI Cable?


दोस्तों, आपने RCA Cable का यूज कभी न कभी जरूर किया होगा। RCA Cable जिसमें 3 Color के Wires होते थे। RED, Yellow & White। इसका यूज DVD, TV इत्यादि में किया जाता था। ये Wire Audio-Video Signals को Carry करते थे। क्योंकि ये एक Analog Based Cable था।

HDMI Cable in Hindi
RCA Cable की एक बड़ी कमी ये थी कि ये बहुत ही जल्दी खराब हो जाती थी। क्योंकि इसके वायर बहुत कमजोर होते थे। और Connector का भी कुछ यही हाल था। यानि हर थोड़े समय बाद आपको एक नया RCA Cable को Purchase करना पड़ता था।

अब चुंकि Technology बहुत आगे निकल चुकी है। आज सब कुछ Digital हो चुका है। Analog का जमाना जा चुका है। इसलिए इन सब बातों को ध्यान में रखकर एक नये प्रकार के Cable को Design किया गया जिसे HDMI Cable का नाम दिया गया।

HDMI का Full Form क्या होता है? Full Form of HDMI? 

HDMI का Full Form High Definition Multimedia Interface होता है। 

HDMI Cable एक ऐसा Cable होता है जो Digital Audio Video Signals को Carry करने का काम करता है।  आज के समय में जितने भी Computers, Laptops, Monitors, LED TV, Set Top Box, Projector, Digital Cameras, Tablets इत्यादि आ रहे हैं उन सबमें आपको HDMI Port देखने को मिल जायेगा। यानि RCA Cable को HDMI ने पुरी तरह से Replaced कर दिया है।

हालांकि पुराने Device में ये आज भी यूज किये जाते हैं। क्योंकि वहां पर HDMI Port का Option ही नहीं होता है। तो ऐसे में वहां पर कुछ किया नहीं जा सकता है। और कुछ नये Devices में भी इसका यूज अब भी किया जाता है।

लेकिन बहुत बार ये भी देखा गया है कि यदि किसी Device में HDMI Port है भी तो बहुत सारे लोग उसका यूज नहीं करते हैं।
क्यों, क्योंकि उन्हें उसके बारे में पता नहीं होता है, ये क्या है?, इसे कैसे यूज करना है?, इसका Advantage क्या है? इत्यादि और इसलिए वो उसका यूज नहीं करते हैं और उसका Advantage नहीं उठा पाते हैं।

HDMI Cable के आ जाने से न केवल RCA Cable Replaced हुआ है बल्कि VGA और DVI भी Replaced हुआ है। क्योंकि VGA एक Analog Based Technology थी जिसकी बहुत सारी कमियां थी और उसी प्रकार DVI में भी बहुत सारी कमियां थी भले ही DVI Digital Signals को Carry करता था। पोस्ट देखा होगा तो आपको जरूर पता होगा।
HDMI Cable in Hindi

HDMI को Design करने आवश्यकता क्यों पड़ी?

HDMI Cable से पहले DVI Cable आया था जो कि अपने समय का Best Option था। और उसके पहले VGA Cable आया था वो भी अपने समय का Best Option था। लेकिन जैसा कि आप जानते हैं कि जब कोई नयी चीज डिजाइन की जाती है तो वो उस समय के हिसाब से बनायी जाती है लेकिन समय के साथ जब हमारी अपेक्षाएं बढ़ने लगती हैं तो वो उस पर खरा नहीं उतर पाता है। और यही सब चीजें हमें उसमें कमी के तौर पर दिखने लगती हैं।

जैसे-Computer में जब हम VGA और DVI Cables का यूज करते थे। तो वो Cables Video Signals को ही Carry कर पाते थे Audio को नहीं। तो ऐसे में आपके पास भले ही Speaker वाला Monitor होता था लेकिन वो बजता नहीं था यानि Sound सुनाई नहीं देता था। उसके लिए हमें एक अलग से Audio Wire को Connect करना पड़ता था। तब कहीं जाकर हम Audio सुन पाते थे।

RCA  Cable में भी यही दिक्कत था कि यदि आपने अपने TV या DVD में RCA का एक भी वायर छोड़ दिया या नहीं लगाया या उसमें से कोई एक खराब हो गया तो वहां पर या तो Audio Missing मिलता था या Video।

इन तमाम कमियों को ही तो दूर करके HDMI Cable को लाया गया था। जो दोनों जगह काम करता है।

History of HDMI

HDMI Cable को किसी एक Company ने नहीं बल्कि कई Companies ने मिलकर बनाया है जिसमें Hitachi, Panasonic, Silicon, Sony, Thomson, RCA, Toshiba इत्यादि है। इन सभी कम्पनियों ने मिलकर HDMI Cable का निर्माण किया और 2002 में इसे लांच किया जो कि HDMI 1.0 था।

इसके बाद Companies ने थोड़े-थोड़े समय बाद Improvement कर करके नये-नये HDMI Cable के Versions लाते गए जिसके बारे में हम आगे जानेंगे।

Use of HDMI

HDMI का Use, PC, Laptops, HD DVD Player, Game Console, Digital Camera, Digital Cam recorder, Mobile, Tablets इत्यादि जगहों पर होता है।

How HDMI Works?

HDMI Cable में कुल 19 Pins होती है जो Cable के एक सिरे से दूसरे सिरे तक Connect होती है। जिसके माध्यम से Data Transmission हो पाता है। इन्हीं की मदद से HDMI Cable Video के साथ-साथ Audio Signals को भी Carry कर पाता है और इसमें आपको Ethernet का भी Support मिलता है।

HDMI Cable में Quality को लेकर किसी भी प्रकार का कोई समझौता नहीं करना पड़ता है। इसमें आपको एक End पर जो Signals मिलता है वही Same Signals आपको दूसरे End पर भी मिलता है। इसमें किसी भी प्रकार की कोई कटौती नहीं होती है।

HDMI Cable Versions 

जैसा कि आपको पहले ही बताया जा चुका है कि HDMI को कई Companies ने मिलकर 2002 में लांच किया था और वो Cable HDMI Version 1.0 था। हालांकि तब से अब तक इसमें बहुत सारे नये-नये Versions भी आ चुके हैं। तो चलिए उनके बारे में जानते हैं-

HDMI 1.0

HDMI का पहला Version 1.0 जो 2002 में Launch किया गया था। इस केबल को बनने का मेन मकसद DVI को Support करना था। क्योंकि DVI Audio को Carry नहीं करता था। ये एक Single Wire था जो उस समय Audio और Video Signals High Quality में Transfer करता था। HDMI 1.0 4.95 Gbps की Speed से Data Transfer करता था और इसमें Maximum Resolution 1920x1200p का Support मिलता था 60hz के Refresh Rate पर।

HDMI 1.1

HDMI 1.1 को 2004 में लांच किया गया था जो कि DVD Audio को Support करता था।

HDMI Cable in Hindi

HDMI 1.2

HDMI 1.2 को अगस्त 2005 में लांच किया गया था। यहीं से PC में इस Cable का यूज होना Start हुआ था हालांकि अभी भी इस Cable को Audio को ध्यान में रखकर ही Design किया जाता था ताकि Audio Qualityको और भी ज्यादा Enhance किया जा सके।
इसी साल यानि 2005 में ही इसी Version में थोड़ा बहुत Implements करके इसे HDMI 1.2a के नाम से लांच किया गया था।

HDMI 1.3

HDMI 1.3 को 2006 में लांच किया गया था इसमें सभी चीजों को Improve किया गया। इसमें Data Transfer Speed को बढ़ाकर 10.2 Gbsp का कर दिया गया था। Color Support को बढ़ाया गया था। जैसे पिछले वाले सभी में 8 Bit Color Support करता था। इसमें 10 Bit, 12 Bit, 16 Bit तक का Color Support करता था। इसमें Resolution 1920x1080 at 120hz के Refresh Rate पर और 2560x1440 at 60hz के Refresh Rate पर Supported था। इसी वर्जन में Type-C  Mini Connector को Introduce किया गया था।
कुछ समय बाद इसी Version में थोड़ा Changes करके इसे HDMI 1.3a के नाम से लांच किया गया था। हालांकि दोनों में बहुत ज्यादा फर्क नहीं था।

HDMI 1.4

HDMI 1.4 को 2009 में लांच किया गया था इसके Resolution को और भी ज्यादा Improve किया गया। इसमें 4K तक का Resolution Supported था। इसमें आपको 4096x2160 Resolution का Support at 24 hz पर 3840x2160 Resolution का Support at 24/25/30 hz पर और 1920x1080 Resolution का Support at 120hz के Refresh Rate पर देखने को मिलता था।
इसमें Aspect Ratio 16:9 का मिलता था। और इसमें Color Support 16 Bit का था। Data Transfer Speed 10.2 Gbps की थी। इस Cable में Audio Video के साथ-साथ Ethernet का भी Support दिया गया था।
बाद में इसमें थोड़े-थोड़े Change करके HDMI 1.4a को 2010 में और HDMI 1.4b को 2011 में लांच किया गया था। HDMI 1st Generation का ये Last Version था।

HDMI 2.0

HDMI 2.0 को HDMI का Second Generation Consider किया जाता है। 2.0 को 2013 में रिलीज किया गया था। इस Version में काफी Improvement किया गया था। इसमें Resolution को और भी ज्यादा Increase कर इसमें UHD तक का Support दिया गया था। यानि इसमें Full HD 1080p at 240hz पर, 1440p at 120hz पर, 4K at 50/60 hz पर और 5K at 25/30 पर Supported था। इसमें Data Transfer की Speed को 18 Gbps का कर दिया गया। Color Depth 16 Bit का ही था। ये Version 3D को और भी प्रभावी तरीके से दिखाता था।

बाद में इसी Version में थोड़ा बहुत Implements करने इसे 2.0a के नाम से 2015 लांच किया गया। इसमें HDR Support दिया गया था। इसी तरह 2016 में 2.0b को लांच किया गया इसमें भी थोड़ा बहुत Changes कर HLG-Hybrid Log Gamma के Support को Improve किया गया था।

HDMI Cable in Hindi

HDMI 2.1

HDMI  का 2.1 Version अभी तक का सबसे Latest Version है। इसे 2017 में रिलीज किया गया था। ये Version  4K / 8K Resolution को at 120 hz पर Support करता है और Maximum 10K तक के Resolution को Support कर सकता है। इसमें Data Transfer Speed को बढ़ाकर 48 Gbps तक का कर दिया गया है। लेकिन इसके लिए आपको नया Cable Purchase करना पड़ेगा क्योंकि इस Version के लिए नया Cable भी बनाया गया है जिसे Ultra High Definition HDMI नाम दिया गया है। ये अभी तक का सबसे Latest Version है।

Types of HDMI Cable

HDMI Cable 3 प्रकार के होते है

Standard HDMI Cable

इस केबल में आपको 75 Mhz की Pixel Speed मिलती है इसकी Bandwidth 2.2 Gbps होती है। इसमें Full HD तक के Signals को आसानी के साथ Transfer कर सकते है इसे Category-1 Cable भी कहा जाता है।

High Speed HDMI Cable 

इस Cable में आपको 340 Mhz की Pixel Speed मिलेगी और Bandwidth 10.2 Gbps होती है। इस Cable की मदद से आप 2K और 4K Signals को आसानी के साथ Transfer कर सकते है इस Cable को Category-2 के तौर पर Consider किया जाता है।

Ultra High Speed HDMI Cable

HDMI 2.1 Cable सभी में बेस्ट है। इसमें आपको 48 Gbps की Bandwidth मिलती है जिसमें आप 4K, 5K तक के Signals को 60/120 hz की Speed से Transfer कर सकते है। इस Cable को Category-3 के Cable के तौर पर Consider किया जा सकता है।

ध्यान दें- ऊपर पहले और दूसरे वाले में केवल Speed की बात हुई है। इसमें आपको Ethernet की सुविधा नहीं मिलती है अगर आपको Ethernet Supported Cable चाहिए तो आपको उसकी डिमांड करनी होगी।

HDMI Cable Connector Wise 5 प्रकार के होते है।

Type-A, Type-B, Type-C, Type-D, Type-E


Type-A

इस Cable का साइज 13.9x4.45 mm होता है। इसमें कुल 19 Pins होते है जो SDTV, EDTV, HDTV, UHD और 4K के लिए बहुत अच्छा Cable होता है। और Generally इसका यूज TV और Computer में होता है क्योंकि ये एक Standard Size Cable होता है।

Type-B

इस Cable की साइज 21.2x4.45 mm होती है इसमें कुल 29 Pins होते है। यह केवल Dual Link Device के साथ Compatible थी। इस केबल के माध्यम से WQUXGA (Wide Quad Ultra Extended Graphic Array) के High Resolution के Signals को Transfer कर सकते है। हालांकि आज तक इसका Use Start नहीं हो पाया है जिस कारण से ये मार्केट में Available नहीं है।

HDMI Cable in Hindi

Type-C

इस Connector का Size 10.42x2.42 mm होता है। इसे Mini HDMI भी कहा जाता है। इसका ज्यादातर इस्तेमाल Portable Devices में ज्यादा किया जाता है। इसमें कुल 19 Pins होते है।

Type-D

इस Connector का Size  6.4x2.8 mm होता है। ये देखने में बिल्कुल Micro USB की तरह लगता है। इसमें भी 19 Pins होती है। ये HDMI Connector में सबसे छोटा Size होता है। इस केबल को HDMI के Version 1.4 में Introduce किया गया था। इसका Use Mobile, Tablets इत्यादि में होता है।

Type-E

इस Cable को Automotive Cable कहा जाता है। इसमें एक Locking Mechanism दिया जाता है। ताकि Connector Vibration की वजह से बाहर की तरफ न निकल आए और साथ ही ये Dust और Moisture से भी सुरक्षा करता है ताकि Signal Transmission में कोई दिक्कत न हो।

Advantage and Disadvantage of HDMI 

HDMI Cable Audio-Video दोनों प्रकार के Signals को ले जाने में सक्षम होता है। इसके लिए किसी अलग Cable की आवश्यकता नहीं होती है।

HDMI Port Laptop, Computer, Tablets, HDTV, Set Top Box, Projector, Digital Camera इत्यादि में मिल जाता है।

HDMI Cable की मदद से Big Size के Monitor को भी आसानी के साथ Connect किया जा सकता है।

HDMI बिना किसी Loss के अच्छे Quality का Audio-Video Provide करता है।

HDMI Cable का यूज करने वाले Monitor पर Text काफी Sharp दिखाई देता है।

HDMI Cable में दोनों तरफ से Communication होता है। इसमें आपको किसी भी प्रकार की कोई Setting नहीं करनी पड़ती है। ये अपने आप ही Configuration कर लेता है।

HDMI Cable में किसी प्रकार का Converter का यूज नहीं करना पड़़ता है। इसलिए Signals Original Transfer होते हैं किसी भी प्रकार को कोई Drop देखने को नहीं मिलता है।

HDMI Cable में आपको 10, 12 और 16 Bit की High Quality की Color Depth देखने को मिलती है।

HDMI Cable को यूज करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के Software की जरूरत नहीं पड़ती हैं बस लगाओं और काम शुरू।

HDMI में आप DVI का यूज कर Signal Transfer कर सकते हैं। बसर्ते PC DVI Enabled होना चाहिए।

HDMI एक Safe Communication है जिसमें आप Authorized Device तक Signals को भेज सकते है।

CEC यानि Consumer Electronics Control। यह एक प्रकार का Communication Link होता है जिसकी मदद से एक कम्पनी के Device को एक साथ Connect किया जा सकता है।

HDMI Multi Channel Surround Sound 720p, 1080p, Stereo, NTSC, PAL इत्यादि को Support करता है।

Disadvantage of HDMI Cable 

HDMI Cable in Hindi

Distance Limitation- HDMI Category-1 का Cable Maximum 35 Meter की दूरी तक Support करता है। और Category-2 का Cable केवल 10 मीटर ।

HDMI Cable कभी-कभी Authenticate नहीं हो पाता हैं या होने में थोड़ा समय लग जाता है तो ऐसे में Screen Blank Show होता है या फिर Screen पर Error Show होता है।

HDMI Cable बाकियों की अपेक्षा ज्यादा Costly होता है।

HDMI Cable को Difference-Difference Location पर Multiple Application के लिए यूज करना बड़ा ही मुश्किल काम है।

ध्यान दें-

मार्केट में HDMI Cable कई Quality के आते हैं। सस्ते से लेकर महंगा तक। छोटे से लेकर बड़ा तक। जैसे हम एक HDMI Cable को Purchase करना चाहते हैं तो Market में एक HDMI Cable की Price करीब 200rs.तक की है जो कि सबसे सस्ता है।
लेकिन वहीं पर बात करें महंगे की तो आपको वही केबल 2000-4000rs तक का मिलेगा।

दोनों केबल में क्या फर्क है उसके बारे में जानते हैं-

दोनों केबल के Speed की बात की जाय तो Speed Wise दोनों Cable में कोई भी फर्क देखने को नहीं मिलेगा।

एक बात का और ध्यान दें कि यहां पर बात Same Generation के Cable की हो रही है। चाहे वह Branded हो या Normal।

Signal Quality की बात की जाय तो Signal Quality में भी आपको दोनों में कोई भी फर्क देखने को नहीं मिलेगा। Data Transfer Speed भी Same होगी। यानि जो भी Communication होगा वो दोनों में Same होगा।

Cable Wise क्या फर्क है चलिए इसके बारे में भी जान लेते हैं-

Cable Wise बात की जाय तो 100% आपको इन दोनों में बहुत ज्यादा फर्क देखने को मिलता है।
जैसे-आपको Cable अच्छी Quality का मिलता है जो कि सस्ते वाले के मुकाबले काफी मजबूत होता है। अच्छे Gauge के Wire का उसमें यूज किया गया होता है। उन Wires को बहुत ही अच्छी तरह से Pack किया गया होता है।

HDMI के दोनों तरफ के Connectors Gold Plated होते हैं। जो कि ज्यादा बार Plug-in and Plug-Out करने के बाद भी खराब नहीं होते हैं जबकि लोकल में ऐसा करने पर वो खराब हो जाते हैं।

Branded Cable में आपको Nylon की Covering भी देखने को मिलती है। जो कि काफी मजबूत और टिकाऊ होता है। Color Wise भी ये काफी अच्छे होते हैं जो देखने में Eye Catchy लगते हैं।
तो Physically तो ये एक दूसरे से अलग होते है। लेकिन Internally Same होते है।
तो यदि आपको ऐसे Cable की Requirement है तो आप देख सकते हैं।

Conclusion

HDMI Cable in Hindi


HDMI Cable मौजूदा समय में काफी चलन में है। इसीलिए इसके Port आपको आसानी से आज के Latest Devices में देखने को मिल जाते हैं। जैसे-Computer, Laptops, Tablets, Mobile, HDTV, Big Size Monitor, Digital Camera इत्यादि। हालांकि आपको इनके Cables में थोड़े बहुत फर्क जरूर देखने को मिल जाते हैं।

HDMI Cable 200 का लो या 2000 का कोई फर्क पड़ने वाला नहीं है। क्योंकि जब Cable को एक बार Connect कर दिया जाता है तो उसे कोई रोज-रोज निकालता नहीं है। और जब रोज-रोज कोई निकलेगा ही नहीं तो खराब कैसे होगा।
इसलिए केबल खरीदने समय इन बातों का विशेष ध्यान देना चाहिए। बाकी Choice is Yours

हां, यहां पर बात यदि VGA की होती तो महंगे और सस्ते का फर्क Definitely Quality पर पड़ता।

उम्मीद है कि HDMI के बारे में जो भी यहां समझाया गया आपको अच्छे से समझ आया होगा।
लेकिन फिर भी कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेण्ट बाक्स में कमेण्ट करें।
और पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे दूसरों के साथ शेयर करें।

नोट-Display Interface में हमारा अगला पोस्ट Display Port पर होगा। तो आप उसे भी जरूर देखें।


मिलता हूँ अलग पोस्ट में तब तक के लिए Good Bye

Post a Comment

Please do not enter any type of spam or link in the comment box

Previous Post Next Post