what is displayport in hindi



What is DisplayPort? DisplayPort क्या होता है?

दोस्तों, DisplayPort Interface Series में ये हमारा चौथा पोस्ट है जिसमें आज हम एक नये Interface ' DisplayPort' के बारें में जानेंगे कि DisplayPort क्या होता है? कैसे काम करता है? और इसका यूज क्या है? इत्यादि।

पिछले पोस्ट में हमनें HDMI के बारे में जाना था कि HDMI क्या होता है? और कैसे करता है? 
यदि आपने हमारा वो पोस्ट नहीं देखा है तो उसे भी जरूर देखें। क्योंकि DisplayPort में बहुत सारी चीजें काॅमन है जो कि HDMI में थी।


What is DisplayPort ? DisplayPort क्या है?


what is displayport in hindi


DisplayPort भी HDMI की तरह ही एक Interface है जो HDMI की तरह ही Audio-Video Signals को Digitally Carry करने का काम करता है।

DisplayPort का Cable और उसका Female Port दोनों ही देखने में HDMI जैसे ही लगते हैं। लेकिन ऐसा होता नहीं है। दोनों में ही बहुत फर्क होता है।

और इसीलिए DisplayPort का Cable HDMI के Port में Insert नहीं होगा और वैसे ही HDMI का Cable DisplayPort के Port में Insert नहीं होगा।

DisplayPort आज के समय में चलन में है। जो आपको आज के Highest Computer में आसानी से देखने को मिल जायेगा।

History of DisplayPort?


what is displayport in hindi

DisplayPort को Video Electronics Standard Association (Vesa) वेसा द्वारा  2006 में Develop किया गया था। 
DisplayPort को 200 से ज्यादा Companies Support करती हैं। और इन सभी Companies की Membership Vesa के साथ है। लेकिन DisplayPort को Develop करने, Certified करने और Promote करने का काम Vesa ने ही किया है।

DisplayPort एक Open Standard है इसे कोई भी Company अपने Product में यूज कर सकती है। और इसके लिए उसे किसी भी प्रकार की Royalty भरने की जरूरत नहीं होती है। जबकि HDMI Royalty Free नहीं था।

DisplayPort को क्यों Design किया गया?

DisplayPort को VGA और DVI को Replace करने के लिए किया गया था। हालांकि ये VGA और DVI दोनों के साथ Backward Compatible है। लेकिन इसके लिए आपको DisplayPort to VGA या DisplayPort to DVI Adapter का यूज करना पड़ेगा।

DisplayPort Design Overview

what is displayport in hindi

DisplayPort में कुल 20 Pins होते हैं। जिनकी मदद से Data Transmission हो पाता है। DisplayPort ऐसा पहला Interface है जो Data तो Digitally ही Transfer करता है लेकिन Packet के फार्म में जो कि अभी तक कोई Interface नहीं करता था।

Use of DisplayPort

DisplayPort आपको High-end Gaming Computers में देखने को मिलता है। इसकी मदद से आप High Resolution के Heavy Game Play कर सकते हैं।

DisplayPort में आप एक ही Cable की Help से आप एक से ज्यादा 4-6 Monitors तक को Connect कर सकते हैं। और एक बड़े Display का आनन्द ले सकते हैं।

लेकिन ऐसा करने के लिए आपको एक MST Hub या Daisy Chaining Device की आवश्यकता पड़ती है। 
हालांकि आप इसके बिना भी एक से ज्यादा Monitors को Connect कर सकते हैं लेकिन ये Totally आपके Graphic Card पर निर्भर करता है। वो कितने Monitors को Support करता है। 


what is displayport in hindi

मान लेते हैं कि आपके Graphic Card में 4 Ports है तो उसमें सभी DisplayPort के नहीं होंगे या सभी HDMI के नहीं होंगे। अलग-अलग Ports अलग-अलग Cables के लिए होंगे। 

तो ऐसे में आपको Connect करने में Problem होगी क्योंकि उसके लिए आपको अलग-अलग Cable का यूज करना पड़ेगा। और बहुत सारी Settingइत्यादि भी करनी पड़ेगी।

DisplayPort सभी प्रकार के HD, 2K, 4K और 3D Video को Support करता है। DisplayPort HDR को भी Support करता है।
DisplayPort आपको Motherboards, Highest Monitors, Projectors, Video Cards इत्यादि में देखने को मिल जाता है।

DisplayPort Interface LVDS (Low-Voltage Differential Signaling) Protocol को सपोर्ट करता है।

Types of DisplayPort 

DisplayPort दो प्रकार के होते हैं। 

1. Standard DisplayPort और 2. Mini DisplayPort।

1. Standard DisplayPort का यूज Monitors, Motherboards, Projectors, Video Cards इत्यादि में देखने को मिलता है।

2. Mini DisplayPort का यूज Apple Company द्वारा उसके Product Mac Book वगैरह में किया जाता था। इसके अलावा Microsoft भी अपने कुछ Devices में इसका यूज करता था।
 
Mini DisplayPort को Apple Company द्वारा ही Develop किया गया था। और इसीलिए इसका यूज Apple अपने Products में खूब करता था लेकिन तब तक जब तक की Thunderbolt नहीं आ गया था।

इसके अलावा Mini DisplayPort का यूज किसी अन्य कम्पनी में देखने को नहीं मिलता है।

DisplayPort Versions

जिस प्रकार HDMI में कई Versions थे। उसी प्रकार DisplayPort के भी कई Versions हैं।


what is displayport in hindi

DisplayPort Version 1.0 

DisplayPort 1.0 इसका 1st Version था। जिसे 3 May 2006 में Release किया गया था और Vesa द्वारा ही Approved भी किया गया था।

लेकिन थोड़े समय बाद ही 2 April 2007 में इसका एक नया Version 1.1 आ गया।

थोड़े बहुत Implements के साथ ही जल्द ही इसका एक और नया Version 1.1a भी 11 January 2008 को Market में आ गया।

DisplayPort के ये सभी Versions Maximum 10.8 Gbps तक के Bandwidth को Support करते थे। 
इसमें आपको 1080p Resolution @144 hz के Refresh Rate पर और 4K @30 hz के Refresh Rate पर देखने को मिलता था। 
DisplayPort Version 1.1 में 10.8 Gbps की Speed 2 Mtr तक ही Supported थी।

DisplayPort Version 1.2 

DisplayPort Version 1.2 को 7 January 2010 में Release किया गया था। इस Version में Bandwidth को लगभग बढ़ाकर डबल कर दिया गया था। 

इसमें आपको 17.28 Gbps की Bandwidth मिलती थी। इसमें Resolution और Refresh Rate और Colour Depth इत्यादि को पहले की अपेक्षा काफी Improve किया गया था। 

इसमें आपको FHD Resolution @240 hz के Refresh Rate पर और 4K @60 hz की Refresh Rate पर देखने को मिलता था। DisplayPort के इसी Version में Mini DisplayPort को भी Introduced किया गया था, जो कि Apple के Products में यूज होता था। 


what is displayport in hindi

DisplayPort Version 1.2a

DisplayPort Version 1.2a January 2013 में Release किया गया था। सभी चीजें Same 1.2 Version वाली ही थी केवल Vesa ने इसमें एक नई चीज Introduce की थी जो कि Vesa Adaptive Sync था।

DisplayPort Version 1.3

DisplayPort Vesion 1.3 को 15 September 2014 में Release किया गया था। इसमें पहले वाले की अपेक्षा और भी ज्यादा Improvement किया गया था। इसमें आपको 32.4 Gbps की Bandwidth मिलती थी। और इसमें आपको 8K तक के Resolution का Support देखने को मिलता था।
 
इसमें Full HD @360 Hz, 2K @240 Hz, 4K @120 Hz, 8K @30 Hz पर देखने को मिलता था। 
हालांकि इसमें 8K का Refresh Rate Gaming के हिसाब से बहुत ही कम है।

DisplayPort 1.4

DisplayPort Version 1.4 को 1 March 2016 को Launch किया गया था। इस Version में कुछ विशेष बदलाव नहीं किया गया था। सब कुछ Version 1.3 वाला ही था। केवल इसमें 8K के Bandwidth को 30 Hz की जगह 60 Hz कर दिया गया था। 
इस वर्जन में आपको 32 Gbps का ही Bandwidth मिलती है। Full HD @360 Hz, 2K @240 Hz, 4K @120 Hz, 8K @60 Hz पर देखने को मिलता है।

What  is DVI in Hindi?


DisplayPort Version 1.4a

DisplayPort Version 1.4a को 17 April 2018 को Release किया गया था। इसमें भी कोई Improvement नहीं किया गया था। 

इसमें भी आपको 1.4 वाला ही Specification Same देखने को मिलता है। जैसे-इस Version में आपको 32 Gbps का ही Bandwidth मिलता था। Full Hd @360 Hz, 2K @240 Hz, 4K @120 Hz, 8K @60 Hz पर ही देखने को मिलता था।

DisplayPort Version 2.0

Vesa द्वारा 2016 में ही DisplayPort के एक नये Version के बारे में Announcement किया गया था कि जल्द ही DisplayPort का एक नया Version आने वाला है जिसमें आपको अब तक के सभी Version से कहीं ज्यादा Bandwidth देखने को मिलेगा। क्योंकि इसमें बड़े पैमाने पर Improvement किया जा रहा है। लेकिन ऐसा कुछ भी Vesa की तरफ से Release नहीं किया गया।

2018 में एक बार फिर से Vesa द्वारा में एक नया Update सुनने को मिला कि वह अपने Member Companies के साथ मिलकर DisplayPort के Next Generation पर वर्क कर रहा है। जो कि बहुत ही Advance होने वाला है। जो कि जल्द ही रिलीज कर दिया जायेगा।

Finally Vesa ने 26 June 2019 को DisplayPort Version 2.0 को Release कर दिया। जो कि अब तक के सभी Previous Version में से सबसे ज्यादा Advance था। क्योंकि Vesa ने पहले ही Announce किया था कि ये Version बहुत ही Advance होगा।

DisplayPort Version 2.0 में आपको 80 Gbps तक की Bandwidth का Support मिलता है। इसमें आपको 8K का Support High Resolution, High Refresh Rate पर HDRके साथ देखने को मिलता है। 

High Resolution, High Refresh HDR के साथ होने के कारण User Experience काफी बढ़ जाता है।
और ये Version यानि DisplayPort 2.0 16K तक के Resolution को Support कर सकता है। 

इस वर्जन में Full HD @360 Hz, 2K @240 Hz, 4K @240 Hz, 8K @85 Hz, 16K @60 Hz पर देखने को मिलता है।

DisplayPort Cable Certification Levels

DisplayPort Cable 3 प्रकार के Certification के साथ आता है।

1. RBR (Reduce Bit Rate) - ये Certification DisplayPort Version 1.0 में आता था। जो 6.48 Gbps Bit Rate को Support करता था।

2. HBR (High Bit Rate)- Standard DisplayPort Cable जो HBR को Support करता था। इसमें 2 Versions थे (I) HBR or HBR-1 और (II) HBR-2

HBR or HBR 10.80 Gbps तक के High Bit Rate को Support करता था और HBR-2 जो कि 21.60 Gbps तक के High Bit Rate को Support करता था। ये DisplayPort Version 1.2 में देखने को मिलता था।

3. HBR-3 (High Bit Rate)- ये Certification DisplayPort Version 1.3 के Cable में आता है। जो कि 32.40 Gbps तक के High Bit Rate को सपोर्ट करता है।


What is VGA Cable in Hindi?


DisplayPort का अगला Version UHBR-10 (Ultra High Bit Rate-10) होने वाला है। जो कि DisplayPort के Version 2.0 में आने वाला है। जो कि 40 Gbps तक के Bit Rate को आसानी के साथ Handle कर पायेगा। लेकिन इसके लिए आपको DisplayPort 8K Cable की आवश्यकता पड़ेगी।

DisplayPort के हर एक Version के Cable में 4 Lanes होते हैं जो कि Data Transmission का कार्य करते हैं। जैसे-यदि कोई Cable 40 Gbps का Data Transfer करता है तो इसका मतलब ये है कि उस Cable का हर Lane 10 Gbps तक के Data को Carry करता है।

Note - DisplayPort 30 Hz से लेकर 240 Hz तक के Refresh Rate को Support करता है। लेकिन.....जब बात Practical की हो तो ये सारी चीजें आपके Hardware पर Depend करती हैं। 

जैसे-आप किस प्रकार का Hardware यूज करते हैं या करने वाले हैं। आप कितने Monitor का यूज करने वाले हैं, सभी Monitor का Refresh Rate क्या है। आपके DisplayPort का Version क्या है इत्यादि। ये सारी चीजें बहुत Matter करती हैं क्योंकि इन सबकी वजह से Performance पर बहुत फर्क पड़ता है।

ध्यान दें- यदि आपके Monitor में या Computer में DisplayPort Available नहीं है तो ऐसे में आप एक Convertor Adapter जरूर Purchase करना चाहेंगे तो यहां पर आपको इस चीज की सावधानी बरतनी पड़ेगी कि कभी-कभी ऐसा होता है कि कोई-कोई Adapter ठीक से Work नहीं करता है या Support ही नहीं करता है। तो ऐसे में ये Confirm कर लें कि जो Adapter आपने Purchase किया है वो ठीक से Work कर रहा है या नहीं। क्योंकि उस Adapter के ठीक से Work न करने के कारण आप परेशान हो सकते हैं। इसलिए इसका चुनाव बहुत ही सावधानी से करना चाहिए।

DisplayPort Related Question Answer

Is DisplayPort better than HDMI?

DisplayPort और HDMI यू तो दोनों ही High Definition Audio-Video को Support करते हैं। लेकिन बात करें Highest Resolution और High Bandwidth की तो HDMI कभी भी DisplayPort को बीट नहीं कर सकता है। 
क्योंकि DisplayPort 16K तक के Resolution तक को Support कर सकता है। जबकि HDMI नहीं कर सकता है।

what is displayport in hindi

What is the difference between DisplayPort and HDMI ? 

or Is DisplayPort same as HDMI?

जैसा कि आपको पहले ही बताया जा चूका है की DisplayPort और HDMI दोनों ही High Definition Audio Video को Carry करने को काम करते हैं। लेकिन दोनों में बहुत अन्तर है। जैसे- HDMI का यूज ज्यादातर Home Entertainment के चीजों में ज्यादा होता है। जबकि DisplayPort का यूज High-End Computer, Laptop, Graphic Card इत्यादि में होता है। 

Does DP mean DisplayPort?

DisplayPort को Short में DP होता है।

Can you connect HDMI to DisplayPort?

what is displayport in hindi

HDMI को आप DisplayPort से Connect कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको एक Adaper की जरुरत पड़ेगी जो दोनों को Support करता हो। क्योंकि HDMI का Design व Protocol अगल होता है और DisplayPort का अलग। इसलिए एक ऐसे Convertor Adapter की जरूरत होती है जो दोनों के साथ Compatible हो।

What is a DisplayPort used for?

DisplayPort का यूज Mainly PC, Laptop को Monitor से Connect करने के लिए होता है। और एक PC से एक से ज्यादा Monitor को Connect करने में होता है।

Do TVs have DisplayPort?

Mostly TVs या Home Entertainment की चीजों में HDMI Port ज्यादा देखने को मिलता है। जबकि DisplayPort का यूज बहुत ही कम होता है। 

How do I check my DisplayPort version?

इस Question का कोई सीधा और सरल Answer नहीं है। क्योंकि DisplayPort को देखकर आप ये नहीं बता सकते हैं कि ये DisplayPort कौन-सा है और इसका Version क्या है। इसके लिए आपको DisplayPort के Specification को देखना होगा। 

What is the difference between DisplayPort and Mini DisplayPort?

what is displayport in hindi

Standard DisplayPort और Mini DisplayPort दोनों के Size में अन्तर होता है। लेकिन Work Wise दोनों Same काम करते हैं। कोई भी फर्क नहीं होता है।

How many monitors can a DisplayPort Support?

DisplayPort 1 से ज्यादा 2, 3, 4 Monitors तक Support करता है लेकिन इसके लिए आपको एक MST Hub की जरूरत होती है। यहां तक की आप 6 Monitor को 6 Mini DisplayPort की मदद से आपस में Connect कर सकते हैं।

Conclusion

जैसा कि आपको बताया गया कि DisplayPort को Develop करने का Main Reason High Quality Audio Video को आसानी के साथ Transfer करने और High Definition Gaming को Enjoy करने के लिए किया गया था। 

और साथ में एक से ज्यादा Monitor को एक Cable के माध्यम से Connect करके बड़े Screen का आनन्द करने के Purpose से किया गया था। लेकिन मौजूदा समय में ये Consumer Level पर उतना ज्यादा देखने को नहीं मिलता है जितना कि HDMI।
 
DisplayPort का ज्यादातर यूज बड़ी Corporate Companies और IT Sector में किया जाता है। इसके अलावा इसका यूज बड़े Level के High-end Gamers करते हैं। 

Generally DisplayPort का यूज TV इत्यादि में बहुत ही कम देखने को मिलता है।
क्योंकि Home Entertainment के लिए HDMI अभी भी एक Best Option है जोकि Easily Available है। और लगभग सभी Devices में आपको आसानी से देखने को मिल जायेगा।

DisplayPort का भी यूज इन सब कामों के लिए किया जाने लगा है। लेकिन अभी उतना ज्यादा नहीं जितना की HDMI। लेकिन आने वाले भविष्य में इसका भी यूज बड़े लेवल पर होना शुरू हो जाएगा।

उम्मीद करता हूँ कि DisplayPort से सम्बन्धित जो भी बताया गया आपको अच्छे से समझ आ गया होगा। और आपके सारे Confusion दूर हो गये होंगे लेकिन यदि फिर भी कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेण्ट करने जरूर बतायें।

इस पोस्ट पर अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

Post a Comment

Please do not enter any type of spam or link in the comment box

Previous Post Next Post