how-to-install-windows-11-explained-in-hindi


क्या आप भी Windows 11 को Install करना चाहते हैं? लेकिन बार-बार कोशिश करने के बावजूद भी आप इसे Install नहीं कर पा रहे हैं? तो अब कर पायेंगे ऐसे...

दोस्तों, जैसा कि आप जानते हैं कि Windows 11 को Officially 24 June 2021 को Launch किया जा चुका है। और इसलिए हर यूजर इसे अपने PC या Laptop में Install करना चाहता है। ताकि वो इस नई चीज को जान सकें। आप भी यही चाहते होंगे।

लेकिन और लोगों कि तरह हो सकता है आप भी बहुत कोशिशों के बाद भी इसे इंस्टाल नहीं कर पा रहे होंगे। क्योंकि Windows 11 को Install करते समय काफी सारी दिक्कतें सामने आने लगती हैं। कभी ये Error तो कभी वो Error। कभी इस चीज का Error तो कभी उस चीज का Error। और अन्त में आप परेशान होकर इसे छोड़ देते हैं।

how-to-install-windows-11-explained-in-hindi


लेकिन अब आपको चिन्ता करने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम कुछ ऐसे Trick के बारे में जानेंगे जिसे Follow करके आप बिना किसी दिक्कत परेशानी के बिना किसी Error के Windows 11 को अपने PC या Laptop में आसानी के Install कर पायेंगे। तो वो कौन सा तरीका है चलिए जानते हैं।

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि हर एक काम के लिए कुछ न कुछ Basic Requirements होती हैं। यानि हर काम को करने के लिए कुछ न कुछ नियम व शर्त होती हैं जिसे पुरा किये बगैर आप आगे नहीं बढ़ सकते हैं। 

उसी प्रकार Windows 11 को भी Install करने के लिए कुछ Requirements हैं जिसे पुरा किये बगैर आप Windows 11 को अपने PC व Laptop में Install नहीं कर सकते हैं। तो वो कौन सी Requirements हैं चलिए जान लेते हैं-

Requirements-

Windows 11 को Install करने से पहले आपको इन चीजों पर विशेष ध्यान देना होगा-

1. आपका Processor 64 Bit का होना चाहिए।

2. आपका Processor 2 Core का होना चाहिए।

3. आपका Processor कम से कम 1 Ghz का होना चाहिए।

4. आपके PC या Laptop में कम से कम 4 GB का Ram होना चाहिए।

5. आपके PC या Laptop के Hard Disk में कम से कम 64 GB तक का Storage होना चाहिए।

6. आपके Computer या Laptop का Display कम से कम 9" Inches का होना चाहिए जिसका 

        Resolution 720p का होना चाहिए।

7. आपका PC या Laptop बहुत ही पुराने जमाने का नहीं होना चाहिए।

तो ये हैं कुछ बेसिक चीजें ये आपके सिस्टम में होना ही चाहिए अन्यथा आप अपने PC या Laptop में Windows 11 को Install नहीं कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त भी कुछ Requirements हैं जिसे आपने बहुत सारे Websites/Videos में जरूर देखा व सुना होगा। 

जैसे-

1. आपके PC या Laptop में TPM 2.0 Enable होना चाहिए।

2. आपका Hard Disk GPT Partition में होना चाहिए।

3. आपका Bios UEFI Mode में होना चाहिए।

4. आपके PC / Laptop में Dedicated या Embedded Graphics Card होना चाहिए। जो DirectX 12 को Support करता हो।

5. ये सारी चीजें चेक करने के बाद आपको अपने सिस्टम में PC Health Checker Software को Download कर Install करना होगा। ये Software आपके पुरे सिस्टम को चेक करेगा और आपको आपके सिस्टम की सारी Specs बतायेगा।

फिर Check Capability पर Click करने पर ये आपको बतायेगा कि आपका सिस्टम Windows 11 को सपोर्ट करेगा या नहीं।

यही वो अतिरिक्त चीजें हैं जिसका Error आपको Windows 11 को Install करते समय बार - बार दिखाई देगा।

और इन्हीं Errors को ठीक करने के चक्कर में लोग अपने सिस्टम के हर Settings को बुरी तरह से छेड़ देते हैं, बिगाड़ देते हैं और फिर भी Windows 11 को Install नहीं कर पाते हैं। 

लेकिन आपको ये सब कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस आपको Basic Requirements को पुरा करना है जो आपको शुरू में बताया गया। यदि ये सारी चीजें आपके सिस्टम में हैं तो आप आसानी के साथ Windows 11 को Install कर पायेंगे। यदि इसमें से एक भी Missing है तो आप अपने PC/Laptop में Windows 11 को Install नहीं कर पायेंगे।

Windows 11 को कहां से Download करें? 

जिस तरह हम लोग Windows के बाकी OS Windows 7, Windows 8, Windows 8.1 और Windows10 को Online Download करके यूज करते चले आ रहे हैं उसी प्रकार Windows 11 को भी Online Download करना पड़ेगा। 

इस बात को भी हम लोग अच्छे से जानते हैं कि Microsoft की जितनी भी OS है चाहे वो Windows7 हो, Windows 8 हो या Windows 10 हो ये Genuine से ज्यादा Pirated यूज की जाती हैं। 

यानि यदि आप 100 Windows वाले सिस्टम को चेक करने निकलें तो आपको उसमें से शायद ही 2-4 Genuine देखने को मिलेगा। नहीं तो सब आपको Pirated ही मिलेंगे। क्योंकि Microsoft Windows के Pirated OS Online और Offline Easily Available है।

Windows के OS जो Easily Available हैं वो कहीं न कहीं उन Crackers की वजह से है जो Windows के OS को Crack करके थोड़ा बहुत Modification करके उसे Online या Offline Available करा देते हैं। जिस कारण से हमारा काम सस्ते में चल जाता है। अब जब हमारा काम Free में चल जा रहा है तो भला हमें पैसे खर्च करने की क्या जरूरत है। 

अब बात करते हैं कि Windows 11 की ISO File कहां से Download करें।

तो देखिए Windows 11 की ISO File को आप Online दो तरीको से Download कर सकते हैं - 

1.    Microsoft Windows के Official Website से 

2.    कुछ Other Websites से जहां पर आपको Windows 11 की ISO File मिल जाएगा।

Official Website

जैसा कि आपको बताया गया कि Microsoft ने Windows 11 को अभी Officially Launch किया है Release नहीं किया है। इसलिए इसे मार्केट में आने में समय लगेगा। लेकिन आप इसके Official Website से Download कर अपने PC / Laptop में Install कर सकते हैं।

Windows 11 को आप Official Website से 3 तरीके से Download कर सकते है 

1- Windows 11 Dev 

2-Windows 11 Beta  और 

3- Windows 11 Release Preview

और यदि आपका Windows Genuine  है तो आप इसे Upgrade भी कर सकते हैं। Windows 11 की ISO File का साइज लगभग 4-5 GB का है। Windows की Official Website से Download करने से Install करने से या Upgrade करने से आपको Windows की तरफ से सारे Updates, सारे Security Patches मिलते रहेंगे।

Un-official Website

जैसा कि आप जानते है कि Windows के सभी OS को Crack किया जाता रहा है तो भला ये नया Windows 11 कैसे बच पाता है। इसलिए इसके लांच होते ही इसको भी Crack कर लिया गया और इसमें थोड़ा बहुत Modification करके इसे फिर से Online Upload कर दिया गया। जो कि आप सर्च करके Download कर सकते हैं। 

ध्यान दें - Windows 11 की ISO File की साइज लगभग 8 GB की है। अब आप कौन सा वाला चूज करने वाले हैं वो आपकी मर्जी है।

How to Install Windows 11?

Windows 11 Installation 

जैसा कि आपको बताया गया कि आप दो तरीको से Windows की ISO File को Download कर सकते हैं। तो मैंने दुसरा वाला यानि Windows 11 Dev (Pirated) को Download किया है। तो मैं इसी के बारे में आपको बताउंगा।

ध्यान दें- मैं ये आपसे ये बिल्कुल भी नहीं कह रहा हूं कि आप भी इसे ही Download करें। मैं इसे बिल्कुल भी रिकमेण्ड नहीं कर रहा हूं।

अब चूँकि मैंने इसे ही Download कर Install किया है तो मैं आपको इसके ही बारे में बताउंगा।

अब आप यह सुनिश्चित कर लें कि मेरा सिस्टम पुरी तरह से Windows 11 के अनुकूल है। अब आप Windows 11 के ISO File को डाउनलोड करना शुरू करें।

Windows 11 के ISO File को Download होने के बाद अब आपको इस ISO File को Download Folder से हटाकर किसी और Drive में रखना है क्योंकि आपका C Drive पुरी तरह से Format होने वाला है। तो यदि आप उसे वहां से नहीं हटायेंगे तो वो ISO File भी Format हो जाएगा।

साथ ही साथ ये भी सुनिश्चित करें कि आपका कोई जरूरी File या Folder या कोई Important Documents आपके Desktop पर या Downloads Folder इत्यादि में तो नहीं है। यदि है तो आप उसे भी वहां से हटाकर किसी अन्य Drive में रख दें। 

ये सब करने के बाद अब आपको Google पर जाना है और वहां पर टाइप करना है WinToHHD और Enter Press करना है। जो सबसे पहला साईट दिखेगा उसी पर आपको Click करना है। 

ध्यान दें- ये जरूरी नहीं है कि ये Website सबसे उपर ही आपको दिखें ये नीचे-उपर हो सकता है। इसलिए आप नीचे दिये गये इमेज को ध्यान से देखें यही साईट होना चाहिए।

how-to-install-windows-11-explained-in-hindi

उस Website पर Click करने के बाद आपको नीचे 2 Options दिखाई देंगे। पहला Option Free वाला होगा और दुसरा Option Premium वाला होगा। आपको Free वाले पर Click करना है। यदि आप Premium वाला Purchase करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। लेकिन जब हमारा काम Free में चल जा रहा है तो पैसे क्यों खर्च करें।

तो जैसे सही आप Free वाले पर Click करेंगे तो एक Software Download होना Start हो जाएगा जो कि लगभग 9 MB के आस-पास का होगा।

Download हो जाने क बाद आपको उस पर Double Click करना है आप चाहे तो Run as Administrator भी कर सकते हैं।

अब इसके बाद Yes का Option आयेगा आपको Yes पर Click कर देना है फिर OK का Option आयेगा Ok कर देना है।

Accept का Option आयेगा Accept कर देना है Agree कर देना है Next... Next... करके आगे चलते चले जाना है।

फिर Install का Option आयेगा आपको Install कर देना है। फिर Finish का Option आयेगा। आपको Finish कर देना है।

इसके बाद Internet Browser वगैरह अपने से Open होगा आपको सब बंद कर देना है।

अब आप देखेंगे कि आपके Desktop पर WinToHDD का Shortcut Icon बनकर आ चुका है।

उस पर Double Click करना है Yes पर Click करना है। 

फिर Ok वगैरह का Option आयेगा हो सकता है Browser वगैरह फिर से Open हो सब आपको बंद कर देना है।

एक नया Windows Open हुआ दिखाई देगा जिसमें आपको 4 Option दिखाई देंगे।

आप इमेज में भी देख सकते हैं।


how-to-install-windows-11-explained-in-hindi


आपको सबको Option को छोड़ते हुए पहले वाले पर Click करना है।

जैसे ही आप पहले Option पर Click करेंगे तो एक नया पेज Open होगा जिसमें Image File का Option दिखेगा और दाहिने कोने पर एक Folder बना होगा। उस पर आपको Click करना है जैसे ही आप उस पर Click करेंगे तो वो आपसे पुछेगा कि आपने Windows 11 की ISO File को कहा रखा है तो आपको उस Location पर जाकर उस ISO File पर Click करके Open वाले पर Click कर देना है।


how-to-install-windows-11-explained-in-hindi


अब आपको वहां पर ढ़ेर सारे Option दिखाई देंगे जैसे पुराने Window 11 में होता था कि आपको Home Install करना है, Pro Install करना है, Educational वाला Install करना है। तो जो भी आपको Install करना है आप उस पर Click कर देंगे।


how-to-install-windows-11-explained-in-hindi


फिर Next पर Click करना है। एक नया पेज Open होगा जिसमें ढ़ेर सारे Option दिखाई देंगे। यहाँ पर आपको कुछ भी छेड़छाड़ नहीं करना है Simply आपको Next पर Click कर देना है।

Next पर Click करते ही एक Yes का Option आयेगा बस आपको Yes कर देना है। आपका Installation Start हो जाएगा।

फिर से आपके सामने एक खुलकर आयेगा जिसमें आपको Warning दी जाएगी की आपके C Drive का सारा Data Format हो जाएगा। कोई बात नहीं वो तो होना ही है क्योंकि हम Format तो कर ही रहे हैं। तो आपको OK पर Click कर देना है।

फिर Reboot का Option आयेगा Yes पर Click कर देना है

अब आपका System Restart होगा और Windows का Logo दिखाई देगा फिर WinToHDD का पेज Open होगा उस पेच के बीच में गोल-गोल घुमता रहेगा। और वो 100% तक जाएगा।

अब इस प्रक्रिया में थोड़ा समय लग सकता है 5 मिनट भी लग सकता है 10 मिनट भी लग सकता है या इससे ज्यादा भी लग सकता है। ये Totally आपके सिस्टम पर Depend है कि आपका सिस्टम कितना Powerful है। जितना Powerful आपका सिस्टम होगा उतना ही जल्दी ये प्रक्रिया खत्म होगा।

फिर आपका सिस्टम कई बार On-Off होगा। फिर आपके सामने वही Setup वाले पेज Open होंगे जैसे- Country Select करो, अपने Region का Date व Time सेट करो, अपनी Language इत्यादि सब Select करो तो आपको ये सब Accept करते चले जाना है।

फिर नाम डालने को बोलेगा आपको जो भी नाम भरना है टाइप करना है आपको कर देना है। फिर Internet को Connect करने को बोलेगा पहले तो आपको करना नहीं है लेकिन यदि ये स्टेप आगे नहीं बढ़ता है तो आपको थोड़ी देर के लिए Internet Connect कर देना है लेकिन जैसे ही ये स्टेप आगे बढ़े आपको अपना Internet Disconnect कर देना है। नहीं तो ये आपसे Microsoft का User Name व Password मांगेगा। इसके बिना आगे नहीं बढ़ेगा।

Internet Disconnect करने के बाद ये सब नहीं आयेगा। उसके बाद Next, Ok, Accept इत्यादि आयेगा आपको करते चले जाना है।

फिर थोड़ा देर Setup वगैरह करने के बाद Windows 11 का Desktop आपके सामने Available हो जाएगा।

how-to-install-windows-11-explained-in-hindi

इस प्रकार आपका Windows 11 Successfully आपके सिस्टम में Install हो जाएगा। अब आप Windows 11 के मजे लीजिए।

Windows 11 के Genuine और Pirated (Crack Version) में क्या अन्तर है? क्या फायदे और क्या नुकसान हैं? चलिए उसको भी जान लेते हैं।

Windows 11 Genuine (Original)

Pros

इसमें कोई शक नहीं है कि Genuine वाला हर मामले में Best है। क्योंकि वो Original होता है। इसलिए कम्पनी की तरफ से हर Update और Security Patches इत्यादि आपको मिलते रहते हैं।

Windows 11 के Genuine Version को Install करने पर आपको उसमें Office Package Inbuilt मिलता है यानि आपको अलग से MS Office वगैरह Install करने की जरूरत नहीं है।

Windows Genuine यूज करने पर आपको किसी भी प्रकार के Virus, Hacking इत्यादि का कोई खतरा नहीं रहता है। यदि किसी प्रकार की कोई दिक्कत आ भी जाती है तो कम्पनी उसे खुद ही जल्दी से जल्दी उसे दूर करने की कोशिश करती है।

Cons

अब नुकसान की बात की जाय तो मुझे तो एक ही नुकसान दिखाई देता है और वो है कि Genuine Windows खरीदने के लिए आपको पैसे देने होंगे। इसके अलावा तो मुझे कोई नुकसान होता हुआ दिखाई नहीं दे रहा है।

Windows 11 Pirated (Crack Version)

Pros

जिस प्रकार Windows के सभी OS बड़े ही आसानी के साथ कहीं से भी मिल जाते हैं उसी प्रकार आपको Windows 11 का भी Crack Version Online आसानी के साथ मिल जायेगा। 

Windows 11 का Crack Version आपको Version 11 Dev के नाम से Online मिलेगा।

Windows के Pirated Version के लिए आपको पैसे खर्च की जरूरत नहीं होती है। और यदि होती भी है तो कुछ ही पैसे।

Cons

Windows 11 के Crack Version को Install आसानी के साथ नहीं किया जा सकता है। उसके लिए आपको तरह-तरह के पापड़ बेलने पड़ते हैं। उल्टे-सीधे जुगाड़ लगाने पड़ते हैं।

यदि आप Windows 11 के Crack Version को Install करते हैं तो उसमें Office Install नहीं होगा भले ही वो उसमें Inbuilt है। लेकिन होगा नहीं। आपको अलग से करना पड़ेगा।

Windows के Crack Version को Install करने पर हो सकता है आपको किसी भी प्रकार का कोई Update न मिले किसी भी प्रकार का Security Patch न मिलें।

Windows 11 के Crack Version को Install करने पर आपको हो सकता है भर-भर कर Viruses मिले या हो सकता है कि उन Crackers द्वारा आपका सिस्टम हैक कर लिया जाय। 

हो सकता है कि हैक करने के बाद में आपको Financially नुकसान पहुंचाया जाय या आपके सिस्टम में रखे Documents वगैरह को Delete या Corrupt कर दिए जाय या हो सकता है की उन Documents को गलत तरीके से यूज किया जाय।

यानि यदि आप Crack Version को Install कर यूज कर रहे हैं तो उस Crack Version से होने वाले किसी भी खतरे से इंकार नहीं किया जा सकता है।

इसलिए हमेशा Original Windows को ही यूज करें।

Windows 11 Related कुछ प्रश्न उत्तर-

क्या Windows 10 से Windows 11 में Upgrade किया जा सकता है?

बिल्कुल, यदि आपको Windows 10 Genuine है तो आप उसे Upgrade कर Windows 11 पर जा सकते हैं। इसके लिए आपको Windows 11 को Purchase करने की कोई जरूरत नहीं है। यानि आपके कोई भी पैसे नहीं लगेंगे।

Windows 11 को कैसे Purchase करें?

चुंकि Microsoft ने Windows 11 को अभी Launch किया है अभी इसे Release नहीं किया है। इसलिए इसकी कीमत के बारे में अभी कुछ भी कम्पनी द्वारा कुछ भी डिसाइड नहीं है। तो जल्द ही कम्पनी इसकी कीमत तय करेगी।

Windows 11 को कहां से Download करें?

जैसा कि आपको बताया जा चुका है कि Windows 11 को Officially Launch किया गया है Release नहीं किया गया है। इसलिए अभी ये आपको Microsoft के Official Website पर ही Download करने को मिलेगा।

क्या Windows 11 के लिए हमें नया PC या Laptop Purchase करना पड़ेगा?

देखिए, यदि आपका PC या Laptop Windows 11 के Basic Requirements को पुरा करता है तो आपको नया PC या Laptop लेने की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन यदि आपका सिस्टम इसे Support ही नहीं करता है तो आपको उसे Upgrade करना पड़ेगा।

क्या आने वाले नये PC और laptop में हमें Windows 11 Pre-installed मिलेगा?

बिल्कुल, आने वाले समय में आपको नये PC और Laptop में Windows 11 का Pre-installed  मिलेगा।

Windows 10 और Windows 11 में से कौन सा वाला ओएस अच्छा है?

इसमें कोई दो राय नहीं है कि Windows 11 Windows 10 से अच्छा है लेकिन चुंकि अभी-अभी ये लांच हुआ है और अभी-अभी लोगों ने इसे यूज करना शुरू किया है तो अभी इसे समझने में थोड़ा समय लगेगा। निश्चितरूप से इसमें Windows 10 से ज्यादा Features को Add किया गया है Feature जो Windows 10 में मिसिंग थे उसको भी इसमें Add किया गया है। और आने वाले समय में इसमें और भी Feature Add किया जाता रहेगा।

तो दोस्तों ये थी Information Windows 11 को आसानी के साथ Install करने की। लेकिन... चुंकि ये एक Pirated Version है Crack Version है इसलिए ये कभी भी Crash/Corrupt हो सकता है हालाँकि इसकी संभावना बहुत ही कम है लेकिन फिर भी आप सावधान रहें।

आशा है कि आप भी इन Steps को Follow कर आप Windows 11 को आसानी के साथ Install कर पायेंगे।

लेकिन यदि फिर भी कोई दिक्कत आ रही है तो आप उन Basic Requirements को जरूर देखें।

यदि फिर भी कोई दिक्कत आ रही है तो कमेण्ट के माध्यम से जरूर बताये।

मिलता हूं मैं आपसे अपने अगले पोस्ट में तब तक के लिए Good Bye। 


Post a Comment

Please do not enter any type of spam or link in the comment box

Previous Post Next Post